तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक फिर से सरकार बनाने के लिए जोर लगा रही है. लेकिन उसकी उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. एआईडीएमके की सहयोगी डीएमडीके मनपसंद विधानसभा क्षेत्र और पर्याप्त सीटें नहीं दिये जाने से एनडीए गठबंधन से अलग हो गई है.

सीट बंटवारे को लेकर अन्नाद्रमुक के साथ तीन दौर लंबी बातचीत चली लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका. अभिनेता से नेता बने विजयकांत ने अपनी पार्टी के गठबंधन से अलग होने की घोषणा की. विजयकांत ने एक बयान में कहा कि अन्नाद्रमुक के साथ रिश्ता तोड़ने का फैसला यहां पार्टी के जिला सचिवों की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया. डीएमडीके एनडीए की अहम सहयोगी थी.

विजयकांत की पार्टी हुई आक्रमक

विजयकांत के भाई एल के सुधेश और बेटे विजया प्रभाकरन सहित डीएमडीके नेताओं ने एआईएडीएमके पर हमला करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी के नेतृत्व में उनके उम्मीदवार आगामी चुनावों में अपनी जमानत भी नहीं बचा पाएंगे. इससे पहले डीएमडीके ने अन्नाद्रमुक-भाजपा गठबंधन का हिस्सा बनकर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था. सहयोगी पार्टी के गठबंधन से अलग होने पर बीजेपी को भी तगड़ा झटका लगा है. हिंदी पट्टी क्षेत्र में वर्चस्व कायम करने के बाद बीजेपी सहयोगियों के बल पर अपनी ताकत इजाफा करने में लगी है.

                                                              चुनाव से पहले प्रचार करते विजयकांत

एआईडीएके का जमानत होगा जब्त

मीडिया कर्मियों से बात करते हुए, सुदेश ने कहा कि आज उन सभी के लिए यह दीपावली है. “अन्नाद्रमुक का सभी निर्वाचन क्षेत्रों में जमानत जब्त हो जाएगी. केपी मुनुसामी (AIADMK के वरिष्ठ नेता) पीएमके के स्लीपर सेल के रूप में काम कर रहे थे” अन्नाद्रमुक-बीजेपी गठबंधन के एक अन्य सहयोगी पीएमके ने हाल ही में अपने सीट-बंटवारे के सौदे को सील कर दिया और डीएमडीके को कुछ सीटें आवंटित की थी.

ये भी पढ़ेंः नीतीश के दबंग विधायक ने खुलेआम दी धमकी, रिवाल्वर रहता है पास में, जरुरत पड़ा तो ठोक देंगे

बता दें कि 2016 विधानसभा चुनाव में डीएमडीके वाम और दलित पार्टियों के साथ तीसरे मोर्चे का हिस्सा था. इसकी वजह से ही विपक्षी वोट विभाजित हो गये थे और एआईएडीएमके को जीतने में मदद की थी. वहीं, 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले इसने एआईएडीएमके और बीजेपी के साथ गठबंधन किया. लेकिन इस बार पार्टी कम से कम 25 सीटें चाहती थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here