0Shares

Double Decker Train : भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और भारतीय रेलवे लगातार इसके विकास में कई कार्य करते आ रहा है। भारतीय रेल देश के अलग-अलग हिस्सों में कई आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन सेवा शुरू करने के साथ, पटरियों की सुव्यवस्था सहित स्टेशनों के विकास पर भी काम कर रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब जल्द ही अब डबल डेकर ट्रेन भी भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली है। हालांकि. अभी भी देश के कई इलाकों में डबल डेकर ट्रेन चल रही है। जल्द ही इसे बिहार से होकर भी चलाने की योजना है।

इस संबंध में ईस्ट सेंट्रल रेलवे (ईसीआर) और ईस्टर्न रेलवे (ईआर) ने रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को प्रस्ताव भेजा है। मंजूरी मिलते ही पहली खेप में एक-एक नई रैक बिहार और पश्चिम बंगाल को मिलेगी।

Double Decker Train

Also Read : पटना से गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन, स्पीड होगी फास्ट और किराया कम

Double Decker Train : दिल्ली से हावड़ा रेलखंड पर भी डबल डेकर चलाने की कवायद शुरू

मिली जानकारी के अनुसार पहले धनबाद से हावड़ा के लिए डबल डेकर ट्रेन चलायी गयी थी। हालांकि, वह ट्रेन फिलहाल बंद है, लेकिन अब दिल्ली से हावड़ा रेलखंड पर भी डबल डेकर चलाने की कवायद शुरू की गयी है। फिलहाल ईसीआर ने पटना, बरौनी, कटिहार, पटना और किऊल के रास्ते डबल डेकर ट्रेन चलाने का रूट तय किया है, जबकि पूर्व रेलवे कोलकाता ने कम ऊंचाई वाली डबल डेकर की डिमांड की है, जो मालढुलाई और यात्री की सुविधा वाली ट्रेन होगी। यानी इस ट्रेन में कुछ ऐेसे कोच भी होंगे, जिसमें नीचे माल ढुलाई और ऊपर सवारी की सुविधा दी जाएगी।

ईसीआर के जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने इस संबंध में जानकारी दी कि डबल डेकर ट्रेन का परिचालन दिल्ली से हावड़ा तक करने पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल डबल डेकर का प्रस्ताव अभी रेलवे के वरीष्ठ अधिकारियों को भेजा गया है। अगर अनुमति मिलती है तो, उसके पहले ईसीआर और ईआर रेलखंडों को उसके लायक बनाना होगा। इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचलान जल्द किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.