रेलवे विभाग की तरफ से बिहारवासियों की तरफ से एक और सौगात तैयार है। साल भर के भीतर ही फास्ट स्पीड और काम किराए वाली डबल डेकर ट्रेन पटना से होकर गुजरेगी। केंद्र सरकार की प्रस्तावित इस योजना पर रेलवे तेजी से काम कर रहा है। बता दे कि फिलहाल यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है, लेकिन, बहुत जल्द ही इस ट्रेन का परिचालन दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के मामले के देखते हुए केवल रेलवे बोर्ड की अनुमति की प्रतीक्षा की जा रही है, अनुमति मिलते ही ये ट्रेन पटना होकर भी दौड़ने लगेगी।

डबल डेकर ट्रेन

2 साल से बंद पड़ी डबल डेकर ट्रेन का संचालन

मालूम हो कि लगभग 2 साल से बंद पड़ी डबल डेकर ट्रेन का संचालन करने की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। बता दें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली डबल डेकर ट्रेन 8 घंटे का समय लेती है। तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस 6.30 घंटे के अंदर ही लखनऊ से दिल्ली पहुंचती है, लेकिन किराए के मामले में यह डबल डेकर ट्रेन किफायती साबित होगी।

लखनऊ से चलने वाली शताब्दी तथा तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है। शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है। वहीं, तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है। ऐसे में डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को किराए के मामले में ये ट्रेन टक्कर दे सकती है। क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था। इसलिए अब भी इसमें बहुत वृद्धि नहीं होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.