Tuesday, May 24

Driving Licence Rule: दो पहिया, चार पहिया वाहन मालिक सावधान DL को लेकर नए नियम जारी

Driving Licence Rule: दुपहिया और चार पहिया वाहन चलाने वालों या जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, उनके लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस में लंबी लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने अब इस प्रक्रिया को सरल कर दिया है।

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की शर्तों में बदलाव किया है। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नए नियम 2022 के तहत अब ड्राइविंग टेस्ट की आवश्यकता नहीं है। केंद्रीय सड़क और मोटरमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नियमों में संशोधन किया है। इसके अलावा, ये नियम अब प्रभावी हैं।

Driving Licence

Driving Licence Rule: जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2022 के बारे में

Driving License New Rules 2022 : ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम 2022 1 जुलाई से लागू होने जा रहे हैं, जिसे राज्य परिवहन प्राधिकरण या केंद्र सरकार द्वारा केवल निजी ड्राइविंग केंद्रों को संचालित करने की अनुमति दी गई है। ये प्रशिक्षण केंद्र पांच साल की अवधि के लिए वैध हैं। फिर आपको सरकार के साथ नवीनीकरण करना होगा। सरकार की कार्रवाई के परिणामस्वरूप निजी प्रशिक्षण स्कूल का एक अलग उद्योग हो सकता है।

सड़क और परिवहन विभाग के नियमों के अनुसार, जिसने राज्य से मान्यता प्राप्त ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र में परीक्षा उत्तीर्ण की है, उसे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट देने से छूट दी गई है। इसका मतलब है कि आपको आरटीओ ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। निजी ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र प्रमाणपत्र आपके ड्राइविंग लाइसेंस का एकमात्र आधार है।

पांच साल में संस्थान को अपनी मान्यता का नवीनीकरण कराना होगा

हर पांच साल में संस्थान को अपनी मान्यता का नवीनीकरण कराना होगा। प्रशिक्षण प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए, ड्राइविंग संस्थान राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा निम्नलिखित बिंदुओं की जाँच के बाद संबद्धता या मान्यता प्राप्त करता है।

हर पांच साल में संस्थान को अपनी मान्यता का नवीनीकरण कराना होगा। प्रशिक्षण प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए, ड्राइविंग संस्थान राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा निम्नलिखित बिंदुओं की जाँच के बाद संबद्धता या मान्यता प्राप्त करता है।

दुपहिया एवं चौपहिया प्रशिक्षण केंद्रों के लिए कम से कम एक एकड़ जमीन उपलब्ध होनी चाहिए। भारी वाहन प्रशिक्षण के लिए दो एकड़ भूमि उपलब्ध हो।

Bihar News

एक उत्तेजक और एक परीक्षण ट्रैक होना चाहिए।

ट्रेनर के पास हाई स्कूल डिप्लोमा और कम से कम पांच साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।

केंद्र में सूचना प्रौद्योगिकी और बायोमेट्रिक सिस्टम होना चाहिए।

परिवहन प्राधिकरण के पाठ्यक्रम के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाले ड्राइविंग ट्रैक परीक्षण करना चाहिए।

हल्के वाहन प्रशिक्षण 29 घंटे तक चलेगा और शुरुआत के चार सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। इसे दो खंडों में विभाजित किया जाएगा: सिद्धांत और व्यवहार। थ्योरी में 8 घंटे और प्रैक्टिकल ड्राइविंग में 21 घंटे लगते हैं।

मध्यम और भारी मोटर वाहनों के लिए प्रशिक्षण की अवधि 38 घंटे होगी और इसे शुरू होने के 6 सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। थ्योरी क्लासेस 8 घंटे लंबी होती हैं और प्रैक्टिकल क्लास 31 घंटे लंबी होती हैं।

Driving Licence : ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2022 विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस

आप जिस प्रकार के वाहन को चलाना चाहते हैं, उसके आधार पर आप ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। नए ड्राइविंग लाइसेंस नियमों के अनुसार, दो प्रकार हैं, जैसा कि तालिका में दिखाया गया है।

नए लाइसेंस नियमों के तहत आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे :

उम्र का प्रमाण – एक शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, या नियोक्ता प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है।

पता प्रमाण – राशन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, किराया समझौता, उपयोगिता बिल, या जीवन बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है।

एक पासपोर्ट आकार का फोटो
4 आवेदन पत्र

फॉर्म 1 और 1ए का इस्तेमाल मेडिकल सर्टिफिकेट के तौर पर किया जाता है।

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदनों के लिए आरटीओ का ड्राइविंग लाइसेंस नया नियम 2022 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बहुत आसान है:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं। वह राज्य चुनें जिसमें आप रहते हैं और आप किस प्रकार का ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। आवेदन पत्र भरें, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अपनी भुगतान स्थिति जांचें और फिर “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
ड्राइविंग लाइसेंस डाक सेवा के माध्यम से आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी आरटीओ कार्यालय में जाकर फॉर्म लेना होगा। सभी भरे हुए फॉर्म, दस्तावेज और फीस जमा करें। यातायात दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि का कारण बनने वाली समस्याओं के समाधान के लिए नए चालक लाइसेंस नियम लागू किए जा रहे हैं। सरकार चालक शिक्षा के सटीक और प्रभावी तरीकों को सरल और लागू करने के लिए कड़ी मेहनत करती है। भारत में योग्य ड्राइवरों की कमी है।

इस ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2022 का उद्देश्य इस मुद्दे को भी संबोधित करना है। आरटीओ के खिलाफ टेस्ट ड्राइव न केवल शिक्षार्थी के बेहतर प्रदर्शन को सुनिश्चित करेगा, बल्कि प्रशिक्षण के हर दिन एक अनुभवी चालक बनने के लिए शिक्षार्थी के बेहतर प्रदर्शन को सुनिश्चित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.