दोस्तों आज के समय में बेरोजगारी का ऐसा मातम है कि बने हुए और अनुभवी लोगों को भी काम नहीं मिल पा रहा है इसे में कई लोग आत्महत्या कर लेते है तो बाकी शहरो की ओर पलायन , लेकिन ऐसे में कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने पैशन और इच्छा के कारण अच्छी खासी नौकरियों को छोड़कर, शहरों से गांव में आकर खेती को अपना व्यवसाय बना रहे हैं।

ऐसा ही एक उदाहरण आज हम आपको बताने जा रहे हैं जहां हरियाणा के एक युवक ने अपनी बैंकिंग की नौकरी को छोड़कर अमरूद की हाईटेक और एडवांस खेती शुरू की है और आज लाखों रुपए कमा रहे हैं।


हरियाणा के सोनीपत जिले के एक छोटे से गांव शहजादपुर के रहने वाले कपिल पहले एक बैंक में काम करते थे जिससे उन्होंने कुछ रकम जोड़ी और नौकरी छोड़ कर अपने गांव में अमरूद की खेती करने के लिए वापस आ गए और आज अपनी इच्छा और लगन के सहारे लाखों रुपए कमा रहे हैं और अन्य युवकों और किसानों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं।


कैसे हुई खेती की शुरुआत :– कपिल बताते हैं कि वे पहले एक बैंक में काम करते थे लेकिन उनका ट्रांसफर गुजरात मे कर दिया गया था लेकिन वे अपने परिवार को छोड़कर वहां नहीं जाना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपने परिवार और गांव में रहते हुए अमरूद की खेती करने की योजना बनाई। आज कपिल आठ प्रकार के अमरूद की खेती करते हैं। इसके लिए उन्होंने अपने गांव में ही एक बाग में खेती करना शुरू की थी , और यहां पैदा हुए अमरूद ताइवान के अच्छी क्वालिटी वाले अमरूदों को भी टक्कर दे रहे है,

इसलिए खरीददार उन्हें खुद ही ऑर्डर देकर जाते हैं उन्हें बाहर जाकर इनको बेचना नहीं पड़ता। देखते ही देखते उन्होंने अपनी बैंक की नौकरी से भी 4 गुना ज्यादा का मुनाफा कमाना शुरू कर दिया। कपिल अमरुद के साथ-साथ नींबू की खेती करके उसका अचार बनाकर बेचने लगे हैं। इससे भी और अधिक मुनाफा कमा लेंगे।
तो दोस्तों जरूरी नहीं है कि सभी नौकरी ही करें बेरोजगारी को दूर करने के लिए खुद से ही अपना काम शुरू करके काफी मुनाफा कमा सकते है ।

Also Read :-Bihar Govt Job 2022 :- बिहार में अगले साल यानि की 2022 में आ रही है बहुत सी सरकारी नौकरी, जाने पूरी जानकारी…