आखिरकार हो गया बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा, जानिए आपके कब होगा मतदान

0
4
elction commission

नई दिल्लीः बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तारीखों का ऐलान हो गया है. कोरोना संक्रमण काल में यह पहला चुनाव है. चुनाव आयोग ने बिहार में चार चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. इस बार का चुनाव तीन चरणों में संपन्न कराया जाएगा. इन सीटों में 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं.

28 अक्टूबर को पहले फेज का 71 सीटों पर चुनाव होगा. जबकि दूसरे दौर का चुनाव 3 नवंबर को 94 सीटों पर सम्पन्न कराया जाएगा. वहीं, आखिरी फेज में 78 सीट पर 7 नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगा.

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिला में मतदान होगा.

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा में मतदान होगा.

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज, सिवान, बोधगया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में मतदान होगा.

नए तरीके से कोरोना काल में चुनाव

बता दें कि पिछली बार विधानसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न हुआ था. इस बार कोरोना और बाढ़ के चलते कम चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग ‘सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान’ का स्लोगन देने जा रहा है. इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में कोविड 19 संक्रमित मरीजों, दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here