0Shares

Employment : हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। शिक्षित और योग्य पात्रों को रोजगार नहीं मिलता और वे अपनी योग्यता के अनुरूप कार्य नहीं कर पाते। उन्हें या तो अपनी खुद का कोई व्यापार शुरू करना पड़ता है, या अपनी योग्यता से कम काम करना पड़ता है। लेकिन अपना व्यापार शुरू करने के लिये भी रूपयों की जरूरत होती है, जो हर किसी के पास उपलब्ध नहीं होते। बिहार में भी बेरोजगारी युवाओं की सबसे बड़ी समस्या है। आये दिन कई वेकेंसियां निकलती हैं, लेकिन आबादी की तुलना में ये काफी कम हैं।

हालांकि, अब बिहार में रोजगार के नये अवसर युवाओं के लिये उपलब्ध हैं। अगर आप शिक्षित और योग्य हैं, तो आप यहां अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। राज्य की नीतीश सरकार ने नयी योजना बनायी है, जिससे कई लोगों के लिये रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। आने वाले समय में बिहार के कई सेक्टर में रोजगार की बहार आने वाली है।

Employment

Also Read : Road Cunstruction Bihar : अब बिहार के गांवों में भी होंगी बेहतर सड़कें, केंद्र सरकार ने दी बड़ी मंजूरी

Employment : स्वास्थ्य विभाग में रोजगार के कई अवसर मौजूद होंगे

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से साल 2022 से 2023 में राज्य में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या में इजाफे की योजना तैयार की जा रही है। इस वजह से बिहार में स्वास्थ्य विभाग में रोजगार के कई अवसर मौजूद होंगे। जानकारी के लिये बता दें कि आने वाले समय में बिहार के गांवों, कस्बों और शहरों में कई स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। संभवतः स्वास्थ्य केंद्र खोलने से सिर्फ स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी ही नहीं होगी, बल्कि इससे नर्स, डॉक्टर सहित कई पदों पर बहाली की जायेगी। इसका सीधा तौर पर युवाओं को लाभ मिलेगा।

उधर, आंकड़ो की मानें तो 2,000 की सिफारिश के अनुसार बिहार में सरकार स्वास्थ्य केंद्र की गिनती बढ़ा कर एक लाख की आबादी पर 15 स्वास्थ्य केंद्र करने की योजना बना रही है। सूत्रों की माने तो उन जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिन जिलों में स्वास्थ्य केंद्र की संख्या बेहद कम है।

Leave a comment

Your email address will not be published.