गलती से भी वाहन पर बिना फास्टैग लगाए टोल प्लाजा पार नहीं करें, वर्ना लगेगा दोगुना टोल टैक्स

0
10

पटनाः हाईवे पर जाम की समस्या से निजात पाने के लिए टोल प्लाजा पर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. पूरे देश में एक जनवरी से टोल प्लाजा पूरी तरह ऑटोमेटेड हो जाएंगे. टोल टैक्स कलेक्शन फास्टैग के जरिए ही होगा. लेकिन एक जनवरी से बिना फास्टैग सफर करने पर दोगुना टोल देना होगा.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

पटना स्थित दीदारगंज टोल प्लाजा के पास फास्टैग व्यवस्था लागू करने की विशेष तैयारी है. 20 किलोमीटर तक हर दिन सफर करने वालों के लिए मंथली पास जारी किया जाएगा. मात्र 275 रुपये में एक महीने में कार अनगिनत बार टोल से आ-जा सकेगी. वहीं, 50 किलोमीटर तक आने-जाने वालों के लिए अलग से मंथली पास की व्यवस्था रहेगी.

एक तिहाई कर रहे इसका उपयोग

टोल प्रबंधक संजीव कुमार का कहना है कि दीदारगंज टोल प्लाजा से रोजाना 20 से 22 हजार गाड़ियां गुजरती है, जिसमें आठ हजार से अधिक लोग फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं. खास बात यह है कि यात्रियों की सुविधा के लिए टोल प्लाजा पर भी फास्टैग रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

जाम से मिलेगा निजात

हालांकि, मोटरसाइकिल और ऑटो को टोल से मुक्त रखा गया है. नये नियम के जरिए गाड़ी टोल-प्लाजा से होकर गुजरने पर लगा सेंसर फास्टैग चिप को रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन की मदद से रीड करेगा और निर्धारित राशि वॉलेट से कट जाएगा. खास बात यह है कि इस प्रक्रिया में समय बहुत कम लगता है और इससे जाम की समस्या में भी कमी आती है.

ऑनलाइन रिचार्ज पर कैशबैक

फास्टैग रिचार्ज के लिए कई ऑनलाइन पेमेंट कंपनियां ग्राहकों को सुविधा दे रही है. इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कंपनियां कैशबैक भी दे रही हैं. एयरटेल पेमेंट बैंक, फोनपे, पेटीएम सहित कई बैंक कैशबैक दे रहे हैं. वहीं, एनएच से सफर करते वक्त कोई भी समस्या होने पर 1033 पर कॉल कर सकते हैं. एनएचएआई की तरफ से जारी किए गए इस पर कॉल करने के दस मिनट के अंदर समस्या का समाधान होगा.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here