पैंगोंग झील के इलाके में दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की खबर सामने आई है. बातचीत से मामला सुलझाने की कोशिशों के बीच चीन ने फिर नीच चाल चली है. बीती रात चीनी सेना भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. इस कार्रवाई में किसी भारतीय जवान को नुकसान नहीं हुआ है.

चीनी विदेश मंत्री का खंडन
दूसरी तरफ भारतीय और चीन सैनिकों के बीच सीमा पर हुई ताजा बहस पर चीन सीनाजोरी पर उतर गया है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में चीनी विदेश मंत्री इस तरह की खबरों का खंडन किया है. चीनी विदेश मंत्री का कहना है कि चीनी सैनिकों ने हमेशा एलएसी का पालन किया है और कभी लाइन को क्रॉस नहीं किया. मुद्दे को लेकर दोनों देशों की सेनाएं बात कर रही हैं.

तनाव कम करने के लिए बातचीत जारी
बता दें कि भारतीय सेना ने 30-31 अगस्त की रात पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प की पुष्टि की है. भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से पर चीनी सेना को जाने से रोका. भारतीय सेना ने बयान जारी कर कहा है कि चीन ने उकसावे वाली कार्रवाई की. हम बातचीत के जरिए शांति के पक्षधर हैं, चीनी सेना ने आपसी सहमति का उल्लंघन किया. बता दें कि दोनों देशों के बीच सीमा पर जारी तनाव कम करने के लिए दोनों सेनाओं में बातचीत का दौर जारी है. लद्दाख के चुशूल में ब्रिगेडियर लेवल की बातचीत चल रही है.
Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *