0Shares

Flood In Bihar : बिहार में मानसून ने अभी तक अपने पूरे रंग दिखाये भी नहीं और राज्य में बाढ़ ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। कई जिलों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है, जिसके बाद लोग अपने घरों को छेड़ सुरक्षित जगहों पर पलायन कर रहे हैं।

पूर्णिया के अमौर में कनकई नदी डहूवाबाड़ी पंचायत के तालबारी महादलित टोला वार्ड-10 एवं 13 के लगभग दो सौ परिवारों के घरों में नदी कटाव का खतरा मंडराने लगा है। एकमात्र सड़क मार्ग नदी में विलीन हो गयी है और पुल ध्वस्त हो गया है, जिसके बाद अब इलाके के लोग नौका से आवागमन कर रहे हैं।

कई जगहों पर मुख्य सड़क भी कटाव के कारण विलीन हो गयी है, जिसके चलते पंचायतों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। बारिश का पानी भी घरों में प्रवेश कर रहा है। मानसून की बारिश और नेपाल से लगातार छोड़े जा रहे पानी से कोसी समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर सोमवार की सुबह 25.42 मीटर दर्ज की गयी। शाम को यहां का जलस्तर बढ़कर 25.46 मीटर हो गया है।

Flood In Bihar

Also Read : क्या फिर डूबेगा पटना… मानसून की पहली बारिश में ही पटना हुआ जलमग्न, विधानमंडल परिसर में भी भर गया पानी

Flood In Bihar : कोसी नदी के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गयी

कटिहार में गंगा एवं कोसी नदी के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गयी है, जबकि बरंडी नदी का जलस्तर शांत है। गंगा नदी के रामायणपुर में सोमवार की सुबह 22.99 मीटर दर्ज किया गया, जो शाम को बढ़कर 23.03 मीटर हो गया।

किशनगंज के कोचाधामन प्रखंड के कठामठा पंचायत के अपग्रेड हाईस्कूल धनपतगंज में एनडीआरएफ की टीम के द्वारा शिक्षक व बच्चों को बाढ़ व अन्य आपदा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया। सीओ खालिद हसन की मौजूदगी में एनडीआरएफ की टीम ने प्रशिक्षण के क्रम में छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों को बाढ़ व भूकंप, सड़क सुरक्षा, वज्रपात व अन्य आपदा को लेकर विभिन्न बिंदुओ पर प्रशिक्षण दिया तथा इसे लेकर अभ्यास‌ करवाया एवं अस्पताल ले जाने से पहले घरेलू उपचार के तौर तरीके बताए।

उधर, कुरसेला में महानंदा नदी का जलस्तर सोमवार की सुबह 30.30 मीटर था, जो शाम को घट कर 30.27 मीटर हो गया। इसी नदी का दुर्गापुर में जलस्तर 27.11 मीटर था, जो 12 घंटे बाद 27.12 मीटर हो गया। गोविंदपुर में इस नदी का जलस्तर 25.55 मीटर था, जो सोमवार की शाम जलस्तर घटकर 25.50 मीटर हो गया। यह नदी आजमनगर व धबोल में भी बढ़ रही है।

Flood In Bihar : प्रमुख नदियों के जलस्तर में उतार चढ़ाव जारी

कटिहार जिले में महानंदा नदी के जलस्तर में सोमवार को पिछले 12 घंटे के दौरान करीब पांच सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है। जिले के प्रमुख नदियों के जलस्तर में उतार चढ़ाव जारी है। कोसी नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। कटाव ने इस बार हाटी पंचायत के मुरलीपुर गांव वार्ड नंबर नौ एवं नवसृजित विद्यालय देवका को अपना निशाना बनाया है।

वहीं, सुपौल में बाढ़ का कहर जारी है, लेकिन दो दिनों से नेपाल की पहाड़ी व कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में बारिश नहीं होने के कारण नदी के जलस्तर में कमी आयी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.