0Shares

Four Lane Elevated Road Patna : बिहार में लगातार यातायात व्यवस्था के क्षेत्र में विकास कार्य किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में पटना से उत्तर बिहार की कनेक्टिविटी के लिए कई परियोजनाएं बन कर तैयार है तथा कई अलग-अलग परियोजनाओं पर काम अभी भी चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते ही गांधी सेतु के पूर्वी लेन का उद्घाटन होना है। इस बीच एक और खबर आ रही है कि पटना के अनिसाबाद से लेकर कच्ची दरगाह तक 15 किलोमीटर लंबी फोरलेन एलिवेटेड रोड का निर्माण करवाया जायेगा। बिहटा एयरपोर्ट से दानापुर-अनीसाबाद-पहाड़ी-कच्ची दरगाह फोरलेन एलिवेटेड रोड होते हुए कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन सेतु पार कर उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया जाना आसान हो जाएगा। इससे यात्रियों को सफर में काफी आसानी होगी और कई मुश्किलों का समाधान हो जायेगा।

Four Lane Elevated Road Patna

Also Read : Road Construction Bihar : बेतिया-नरकटियागंज सड़क के चौड़ीकरण की मिली स्‍वीकृति, गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे का विवाद भी हुआ खत्म

Four Lane Elevated Road Patna : नितिन गडकरी से मुलाकात की

ज्ञात हो कि गत मंगलवार को राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने अनीसाबाद से कच्ची दरगाह वाया न्यू बाइपास एलिवेटेड रोड (एनएच-30) के निर्माण के संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। नितिन नवीन पीएम पैकेज की एक परियोजना के बदले इस 15 किलोमीटर भारी ट्रैफिक वाले मार्ग पर एलिवेटेड रोड बनाना चाहते हैं। केंद्रीय मंत्रालय के बिहार क्षेत्रीय अधिकारी इस एनएच पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए पीएम पैकेज की परियोजना के बदले इसे बनाने पर सहमति जता चुके हैं।

जानकारी के लिये बता दें कि 15 किलोमीटर लंबे अनीसाबाद से कच्ची दरगाह एनएच पर 12000 से 15000 पीसीयू (पैसेंजर कार यूनिट) का दबाव है। यही कारण है कि 15 किमी की दूरी तय करने में लोगों को पूरे दो घंटे का समय लग जाता है। इससे बाइपास की दोनों तरफ बस गई लाखों की आबादी को काफी फायदा होगा, क्योंकि भारी गाड़ियों के चलने के कारण अक्सर लोग दुर्घटना के शिकार होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.