Free Treatment In Bihar : बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के लिये राज्य सरकार इन दिनों प्रयासरत है। राज्य सरकार इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में नये कदम भी आगे बढ़ा रही है। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री नितिश कुमार ने 501 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई थी। इसी बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने घोषणा की है कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर बिहार के सभी राशन कार्ड धारियों का राज्य के अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा। इससे बिहार की 9 करोड़ आबादी प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख तक का कैशलेश इलाज कराने के लिए कवर्ड हो जाएगी। सरकार की इस घोषणा से आम आदमी तथा गरीब वर्ग के लोगों को काफी राहत मिली है। ये उन लोगों के लिये लाभदायक होगा, जो महंगे निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिये असमर्थ हैं।

Free Treatment In Bihar

Also Read : Hindustan Unilever In Bihar : मल्टीनेशनल कंपनियों की पहली पसंद बन रहा बिहार, हिंदुस्तान यूनिलीवर ने 500 करोड़ के निवेश की जताई इच्छा

Free Treatment In Bihar : बिहार के सभी कार्डधारियों को लाभ मिलेगा

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 1 करोड़ 9 लाख परिवार इस योजना के तहत बतौर लाभार्थी केंद्र सरकार से सूचीबद्ध हैं, लेकिन राज्य के अंदर सभी राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवार हैं, जो राशनकार्डधारी हैं। अतः शेष बचे लगभग 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष देने की योजना को बिहार मंत्रीमंडल ने मंजूरी दी है। इसके फलस्वरुप बिहार के सभी कार्डधारियों को लाभ मिलेगा।

राज्य में अब तक 35.38 लाख परिवारों एवं 76.25 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है। इस योजना के तहत राज्य में 606 सरकारी एवं 379 निजी अस्पतालों (कुल 985 अस्पताल) को सूचीबद्ध कर लिया गया है। अब तक 4 लाख 11 हजार परिवारों को इस योजना के तहत 429 करोड़ से अधिक की राशि से स्वास्थ्य लाभ दिया जा चुका है।

Leave a comment

Your email address will not be published.