Free Tricycle For Handicapped : बिहार में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे और नौकरी एवं रोजगार से जुड़े दिव्यांगजनों के मदद हेतु राज्य सरकार ने पहल शुरू की है। ऐसे लोगों को अब राज्य सरकार की तरफ से बैटरी से चलने वाली ट्राईसाइकिल निशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। नीतीश सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में राज्य भर में दिव्यांगों में 10 हजार बैटरी चलित ट्राईसाइकिल का वितरण करेगी। खास बात यह है कि ये ट्राईसाइकिल पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिव्यांगों को बांटी जाएंगी।

Free Tricycle For Handicapped

Free Tricycle For Handicapped : बैटरी ट्राईसाइकिल के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा

मिली जानकारी के मुताबिक दिव्यांगों को बैटरी ट्राईसाइकिल के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद जिलाशास्क की अध्यक्षता में गठित कमिटी योग्य लाभार्थियों का चयन करेगी। इस योजना के लिए 42 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मंत्रिमंडल ने सीएम दिव्यांगजन सशक्तीकरण छात्र योजना के तहत संचालित संबल योजना के अंतर्गत इसकी मंजूरी दी है।

अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने कहा कि ग्रेजुएशन और इसके ऊपर की पढ़ाई कर रहे दिव्यांग विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। विद्यार्थी अपने घर या हॉस्टल से लंबी दूरी तय कर बैटरी चलित ट्राईसाइकिल के जरिए आसानी से कॉलेज-यूनिवर्सिटी जा सकेंगे। साथ ही बिहार में ही रहकर रोजगार से जुड़े दिव्यांगों को भी इस योजना में शामिल किया गया है, ताकि वे बैटरी ट्राईसाइकिल का इस्तेमाल कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

इस योजना के तहत लाभार्थी का बिहार का निवासी होना जरूरी है। शर्त यह है कि वह राज्य में ही रहकर पढ़ाई या रोजगार कर रहा हो। लाभार्थी के परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 17 साल या उससे ऊपर के 60 फीसदी दिव्यांगों को इसका लाभ मिलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.