यास तूफान में हुई भारी बारिश के बीच बिहार के इन इलाकों में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, लोगों में दहशत

0
10

यास तूफान के कारण बिहार में भारी बारिश हुई है. वहीं, शुक्रवार को गंडक बराज से लगभग 56 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जिससे तटवर्ती वन क्षेत्र समेत पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती क्षेत्रों में पानी का जमाव होने की संभावना बढ़ गई है. आसपास रहने वाले लोगों में दहशत व्याप्त होने लगी है.

गंडक बराज के अधिकारियों का कहना है कि नेपाल में हो रहे लगातार मूसलाधार बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नेपाल से छूटे पानी की वजह से गंडक बराज का जलस्तर बुधवार से लगातार बढ़ रहा है शुक्रवार की रात तक जल स्तर 1 लाख तक भी पहुंच सकता है.

नेपाल में हो रही ही है बारिश

बता दें कि बीते दो से तीन दिनों से नेपाल के पहाड़ी और तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार रुक रुक कर बारिश के कारण नेपाल के नारायण घाट से छूटे पानी का प्रवाह गंडक बराज के रास्ते प्रवाहित होने के कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए खतरा बनना शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ेंः बिहार में लगातार हो रही झमाझम बारिश, इन जिलों में मेघों ने जमकर बरसाया पानी, मौसम विभाग का अलर्ट

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता बिकास कुमार ने बताया कि नारायण घाट से छूटे पानी को गंडक बराज तक आने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है नेपाल में हो रही वर्षा को देखते हुए गंडक बराज के जल स्तर के बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता इस बिंदु को ध्यान में रखते हुए गंडक बराज के सभी कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here