Gayaji : लंबे समय से चली आ रही गया शहर के नाम में परिवर्तन की मांग पर अब नगर निगम ने गौर किया है। लोगों की अभिलाषा को ध्यान में रखते हुए गया नगर निगम की तरफ से मोक्ष की नगरी गया का नाम बदलने के लिए स्वीकृति दे दी गई है।

Gayaji : अब गया का नया नाम “गया जी” होगा

गया शहर का नाम बदल दिया गया है। अब गया का नया नाम “गया जी” होगा। गया का नाम गयाजी रखने का प्रस्ताव नगर निगम ने सर्वसम्मति से पास किया है। गया का नामकरण गयाजी करने को लेकर गया नगर निगम के सभाकक्ष में आयोजित बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने मेज थपथपा कर अपनी सहमति दी।

Gayaji

गया नगर निगम के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि गया का नाम ‘गयाजी’ रखने को लेकर नगर निगम ने प्रस्ताव पास करके सर्वसम्मति से भारत सरकार और बिहार सरकार को भेजा गया है। गया नगर निगम के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों की पुरानी मांग के तहत नगर निगम के द्वारा यह प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजा गया है। बिहार और केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के बाद इस शहर का नाम बदल कर गयाजी हो जाएगा।

डिप्टी मेयर ने कहा कि भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया है। देश भर से लोग यहां पिंडदान के लिए आते हैं। आम लोगों की यह भावना है कि गया का नाम गयाजी रखा जाए। भारत सरकार और राज्य सरकार के स्तर पर इसका नाम गयाजी करने को लेकर नोटिफिकेशन करना होगा, जिसके बाद हम लोग रेगुलेशन को पास करके सर्वसम्मति से नगर आयुक्त के पास भिजवा रहे हैं।

कुछ समय पहले गया एयरपोर्ट के नाम को लेकर भी चर्चा हुई थी। आपत्ती एयरपोर्ट के कोड नेम को लेकर थी, जिसको लेकर संसद में भी गया एयरपोर्ट के नाम को बदलने की मांग की गई थी। हालांकि, केंद्र सरकार से बताया गया कि कोड नेम पर अंतरराष्ट्रीय एविएशन द्वारा फैसला लिया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.