0Shares

GDS Vacancy Bihar : बिहार के युवाओं के लिये डाक विभाग में नौकरी का सुनहरा अवसर है। जल्द ही इंडियन पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवा के पदों पर नियुक्ति होने वाली है। भर्ती प्रक्रिया के तहत सहायक शाखा डाकपाल और शाखा डाकपाल के पदों पर बहाली होगी। इसके तहत भागलपुर मंडल के भागलपुर एवं बांका जिले में कुल 68 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसमें 36 पद शाखा डाकपाल के और बाकी के 32 पद सहायक शाखा डाकपाल के शामिल हैं।

इन पदों पर बहाली के लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रामीण डाक सेवा के लिए कई ऐसे अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है, जिन्हें मैट्रिक की परीक्षा में 97 से 99 प्रतिशत तक अंक प्राप्त हुए हैं। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बहाली होगी। इसमें ना कोई लिखित परीक्षा होगा और ना ही कोई इंटरव्यू होगा।

GDS Vacancy Bihar

Also Read : Vande Bharat Trains : अगस्त 2023 तक बन कर तैयार हो जाएंगी 75 वंदे भारत ट्रेनें, बिहार को भी मिल सकती हैं तीन ट्रेनें

GDS Vacancy Bihar : तनख्वाह 18 हजार रुपए

बिहार, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के विभिन्न हिस्सों से मैट्रिक पास विद्यार्थियों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है, जिनके अंकपत्र में संबंधित परीक्षा बोर्ड का कोई उल्लेख ही नहीं है। उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में इनकी नियुक्ति होगी। 5 घंटे की ड्यूटी करनी होगी और तनख्वाह 18 हजार रुपए मिलेगी। 3 साल के बाद क्लर्क के रूप में प्रमोशन हो सकता है। ग्रामीण डाक सेवा की बहाली प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

पहले नियम था कि जिला या फिर प्रदेश के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत किसी भी राज्य के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भागलपुर मंडल के डाक अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन करने वाले अधिकांश अभ्यार्थियों को मैट्रिक की परीक्षा में 97 से 99 प्रतिशत तक नंबर प्राप्त हैं। इसकी जांच के लिए देश के अलग-अलग परीक्षा बोर्डों को अंक प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यार्थियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.