0Shares

एक कहावत आपने ज़रूरी सुनी होगा रोटी कपड़ा और मकान, रोटी कपड़ा तो ख़ैर आदमी काम लेता है, लेकिन आज के दौर में अपना घर बनाना कोई सपनो सा हो गया। कारण साफ़ है महंगाई लेकिन एक अच्छी खबर सामने आ रही है, जिसे जानकर आपको बहुत ख़ुशी होगी।

आप भी अपने सपनों का आशियाना बनाना चाहते हैं तो शायद अभी का यह मौका आपके लिए सबसे ज्यादा उचित है, क्योंकि भारत में लगातार सरिया और सीमेंट के दामों में भारी गिरावट हो रही है। इसलिए अगर आपको भी घर बनाना है तो फटाफट सरिया से लेकर सीमेंट तक के समान खरीदकर घर ले आइए। अभी सरिया की कीमत लगभग 32 हजार टन से नीचे आ गई हैं, जिसका अब सीधे तौर पर उपभोक्ताओं को फायदा होगा।

वहीं दूसरी तरफ सीमेंट भी पहले के मुकाबले काफी कम दामों में मिल रहा है। सामान्य दरों पर मिल रहा है। सरिया की कीमत पहले 82 हजार रुपये प्रति टन या 10 क्विंटल था। लोगों को सरिया और सीमेंट खरीदना मुश्किल हो रहा था। कई लोगों को खरीदने में कठिनाई हो रही थी। घर का निर्माण भी रुका हुआ था। अब वही सरिया 45 से 50 हजार के बीच मिल रहा है।

इस हिसाब से सरिया पर सीधे 32 हजार रुपये का अंतर आ गया है। इससे मकान बनाने वालों को निश्चित तौर पर बड़ी राहत मिलेगी। इस साल फरवरी में बार की कीमतें 82,000 रुपये प्रति टन तक पहुंच गई थीं। यह वर्तमान में 45,000 रुपये से गिरकर 50,000 रुपये प्रति टन हो गया है, इस कीमत से लगभग 28,000 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। फरवरी में सरिया के भाव– 82,000, मार्च में 83,000, अप्रैल में 78,000, मई में 71,000, मई में 63 हजार, जून में 50 हजार और जुलाई में 45 से 50 हजार के बीच हैं।

हालांकि सीमेंट की कीमतें भी तेजी से गिर रही हैं। इसकी कीमतें 20 रुपये से 60 रुपये प्रति बोरी तक गिर गई हैं। सीमेंट जो पहले 400 रुपये प्रति बोरी था, अब 380 रुपये प्रति बोरी पर मिल रहा है। अगर आप भी घर बनाने जा रहे हैं तो यह सबसे अच्छा मौका है। क्योंकि इस समय सरिया और सीमेंट की कीमतें सामान्य हो गई हैं। साथ ही आपको बारिश के कारण पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.