दोस्तों आज की दुनिया में बेरोजगारी एक बहुत बड़ा मुद्दा है , चुनाव के टाइम अलग-अलग पार्टियां बेरोजगारों को रोजगार देने के नाम पर वोट लेते हैं। नीतीश कुमार सरकार ने 18 लाख रोजगार देने का दावा किया था और उसी राह पर चलते हुए अब कुछ पदों पर भर्तियां निकाली गई है। बिहार सरकार ने बिहार डाक विभाग में पोस्टमैन , एमटीएस, पोस्ट असिस्टेंट/सोर्टिंग असिस्टेंट आदि पदों पर भर्तियां निकाली है।


10वीं 12वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन:– बिहार सरकार ने दसवीं और बारहवीं कक्षा पास किए हुए युवाओं को रोजगार देने के लिए यह भर्तियां निकाली हैं। इसकी सूचना पोस्टमास्टर जनरल ऑफिस के द्वारा दी गई है। अगर आपको इनकी पूरी जानकारी चाहिए है तो आप indiapost.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 की है, इसलिए आप जल्दी ही इसके लिए आवेदन करे।


इस प्रकार है पद–
पोस्ट मेन– 05 पद
सोर्टिंग असिस्टेंट– 11 पद
MTS – 13 पद
पोस्टल असिस्टेंट–31 पद
इस प्रकार से 60 पदों पर भर्तियां निकाली गई है।


योग्यता :– पोस्टमैन पद के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है और सिलेक्टेड कैंडिडेट को जॉइनिंग लेटर लेने से पहले ही 60 दिन की बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग लेनी होगी। पोस्टमैन के पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को हिंदी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।एमटीएस पद के लिए आवेदन दसवीं पास छात्र कर सकते हैं।


दोस्तों अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो इन योग्यताओं के चलते आप आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की अंतिम तिथि पास में ही है तो जल्द से जल्द आवेदन करें।