बिहार राज्य में बड़े लंबे समय से बिहार की जनता की यह मांग कर रही, कि बिहार राज्य में ज्यादा से ज्यादा किसी भी प्रकार की इंडस्ट्री को लगाया जाए। जब से बिहार राज्य में बने नए उद्योग मंत्री ने अपना पदभार सम्भला है, इसके बाद तो बिहार में एक से एक इंडस्ट्री आने लगी है।

कई जगहो पर जमीनी स्तर पर भी काम दिखने लगा है। इसी बीच में सबसे बड़ी खबर बिहार सरकार ने करीब 447 करोड़ के निवेश पर मुहर लगा दी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दूँ की बिहार के आरा और बेगूसराय जिले में एक बहुत ही शानदार और बड़ी फैक्ट्री लगाने के लिए कैबनेट ने मुहर लगा दी गयी है।

जानकारी के लिए आपको बता दूं कि मंगलवार को यानी की 21 दिसम्बर को बाल्मीकि नगर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक में करीब करीब 13 जगहों पर मुहर लगाई दी गयी है। इसी के दौरान इन दोनों फैक्ट्री को स्थापित करने के लिए बिहार राज्य में 447 करोड के निवेश की भी मंजूरी भी प्रदान कर दी गयी है।

सॉफ्ट ड्रिंक और इथेनॉल पर किया जा रहा है निवेश


मिली खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि इन इंडस्ट्री को लगाने के लिए बिहार में एक कैबिनेट की बैठक बुलाई गयी थी और उसमे इन सभी के लिए मोहर लगाई गई। इसमें आरा जिले में सॉफ्ट ड्रिंक की फैक्ट्री खोलने के लिए करीबन 278 करोड़ 50 लाख और बरौनी जिले में एथेनॉल फैक्ट्री के लिए 168 करोड़ 42 लाख का निवेश की घोषणा कर दी गयी है, साथ हो इन दोनों ही इलाकों में रोजगार की अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त हो सके।

निवेश होने के बाद से बिहार के आरा में रोजाना 400 किलोलीटर एथेनॉल का उत्पादन हो सके, और इसके साथ-साथ ही बेगूसराय के बरौनी में हर साल लगभग 20 लाख पेटी सॉफ्ट ड्रिंक, 94 लाख पेटी फूट फ्रूट जूस और 86 करोड पेटी पेयजल तैयार किया जा रहा है। इथेनॉल फैक्ट्री को लगाने की जिम्मेदारी सर्स बिहार डिस्टीलिटरिज एंड बॉटल प्राइवेट लिमिटेड को दिया जा रहा है। और वहीं सॉफ्ट ड्रिंक फैक्ट्री का काम मेसर्स वारुण बेवरेज लि. इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर को दिया गया है।

Also Read :- https://www.dailycitynews.in/bihar-land-9-city/