0Shares

High School Teachers Bihar : बिहार में शिक्षक बनने का सुनहरा मौका सामने आया है। बिहार शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल और टुवेल्थ में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए हैं। चयनित अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा और 21 दिन में वह नौकरी पर ज्वॉइन भी कर लेंगे।

अगले महीने में स्कूल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की कमी पूरी की जाएगी। इसका मकसद छात्र छात्राओं की पढ़ाई मे भी सुधार करना है। इस बीच अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारियां भी कर ली गई है।

High School Teachers Bihar

Also Read : Bihar Govt. Schools : सरकारी स्कूलों के बच्चों को पुस्तके खरीदने के लिए रुपए देगा बिहार सरकार का शिक्षा विभाग

High School Teachers Bihar : नियुक्ति पत्र की प्रक्रिया पूरी हो गई है

मिली जानकारी के अनुसार आगामी 30 जुलाई को शिक्षक शिक्षिकाओं में नियुक्ति पत्र वितरित किये जाएंगे। ज्ञात हो कि गत 9 जून को अधिसूचना जारी की गई थी कि शिक्षकों की नियुक्ति होनी है और यह प्रक्रिया 2019 से से ही शुरू हो गई थी। अब नियुक्ति पत्र की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

आगामी 22 जुलाई तक फाइनल मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद 25 जुलाई को नगर नियोजन इकाई में अभ्यार्थियों की काउंसिलिंग भी होगी। 26 जुलाई को नगर निकाय और 27 को परिषद नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग के कार्रवाई पूरी कर दी जाएगी।

इसके बाद 30 जुलाई तक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा और नौकरी ज्वाइन करने के लिए 21 दिन का समय भी मिलेगा। अगर अभ्यार्थियो ने समय पर नौकरी ज्वॉइन नहीं की तो मेरिट लिस्ट में से अन्य अभ्यार्थियों को मौका दिया जाएगा। शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए ये अभियान चलाया गया है। ज्ञात हो कि शिक्षकों की कमी होने के कारण विद्यार्थी सही से नहीं पढ़ पा रहे थे, लेकिन अब यह समस्या दूर हे जायेगी। साथ ही कई योग्य युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.