पटनाः बिहार के तेज-तरार्र के आईएएस के रुप में जाने वाले पटना के पूर्व डीएम कुमार रवि पटना से पहले गया के जिलाधिकारी के रुप में बेहतरीन काम कर चुके हैं. गया से पहले कुमार रवि दरभंगा के डीएम रह चुके हैं. 2005 बैच के आईएएस कुमार रवि यूपीएससी की परीक्षा में दसवां स्थान प्राप्त किया था.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

कुमार रवि का सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से खास कनेक्शन है. दरअसल, कुमार रवि का पैतृक घर नालंदा जिला स्थित चुलिहारी गांव के रहने वाले हैं. कुमार रवि 2005 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. कुमार रवि ने ओबीसी कैटेगरी में पहला स्थान प्राप्त किया था.

2018 में बने पटना के डीएम

कुमार रवि साल 2018 में एक जनवरी को पटना के जिलाधिकारी के रुप में पदभार संभाला था. कुमार रवि ने निवर्तमान डीएम संजय कुमार अग्रवाल का जगह लिया था. कुमार रवि पटना के 85वें डीएम के रूप में काम कर चुके हैं.

   संजय अग्रवाल से पदभार ग्रहण करते कुमार रवि

ये भी पढ़ेंः पटना के डीएम कुमार रवि सहित इन 6 आईएएस अधिकारियों का हुआ प्रमोशन, देखें पूरी लिस्ट

फेम इंडिया ने सराहा

फेम इंडिया पत्रिका और एशिया पोस्ट के सर्वे में कुमार रवि पहला स्थान हासिल कर चुके हैं. पत्रिका ने शानदार गवर्नेंस, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, गंभीरता और व्यवहार कुशलता सहित 10 मापदंडों पर कुमार रवि को खरा पाया था.

आईआईटी कानपुर से बीटेक की डिग्री

कुमार रवि ने आईआईटी कानपुर से 2001 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B.Tech की डिग्री ली है. आईआईटी से पास होने के बाद कुमार रवि ने मल्टीनेशनल कंपनी, ट्रांसविच इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में वीएलएसआई इंजीनियर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की.

  तत्कालिन एसएसपी मनु महाराज के साथ जिलाधिकारी कुमार रवि

नई दिल्ली (जून 2001 से जनवरी 2002). फिर उनका चयन 2003 में इनकम टैक्स में सहायक इनकम टैक्स कमिश्नर के रूप में हुआ था. हालांकि, बाद में वो प्रशासनिक सेवा में आ गए.

ये भी पढ़ेंः DM कुमार रवि ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के उल्लंघन करने पर की बड़ी कार्रवाई

2005 में बने आईएस

2005 में बाद में कुमार रवि ने यूपीएससी में सफलता हासिल की है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (2005) में AIR 10 के साथ ही ओबीसी में टॉपर रहे. उनकी पोस्टिंग बिहार कैडर में सहायक कलेक्टर के रूप में हुई. कुमार रवि सुपौल, गया, दरभंगा में अपने प्रशासनिक कार्यों से सबको प्रभावित किया है.

           सीएम नीतीश कुमार के हाथों सम्मानित होते कुमार रवि

ये भी पढ़ेंः DM कुमार रवि के आदेश पर क्वारेंटिंन सेंटर पर प्रवासियों को मिल रही है ये सुविधाएं

वहीं, कोरोना संक्रमण काल में अपने बेहतरीन काम के लिए प्रशंसा के पात्र बने. नीतीश सरकार ने 6 आईएस के साथ कुमार रवि को प्रमोशन दिया.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here