0Shares

पटना उच्च न्यायालय में वकील कोटे से नियुक्त 2 जजों ने शपथ ले ली है। चीफ जस्टिस संजय करोल ने इन दो जजों खातिम रजा और डॉ अंशुमान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह शपथ ग्रहण समारोह सुबह साढ़े दस बजे आयोजित किया गया था। इन जजों के योगदान देने के साथ ही पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर अब 36 हो गई है।

इससे पहले शनिवार को शताब्दी भवन की लॉबी में दोपहर एक बजे आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में बिहार न्यायिक सेवा कोटा से जस्टिस शैलेन्द्र सिंह, जस्टिस अरुण कुमार झा, जस्टिस जितेंद्र कुमार, जस्टिस आलोक कुमार पाण्डेय, जस्टिस सुनील दत्त मिश्र, जस्टिस चंद्र प्रकाश सिंह और जस्टिस चंद्र शेखर झा ने पटना हाईकोर्ट के जज रूप में पद व गोपनीयता की शपथ ली।

पटना उच्च न्यायालय

पटना उच्च न्यायालय के जज,अधिवक्तागण व अधिकारी उपस्थित रहे

इस अवसर पर पटना उच्च न्यायालय के जज,अधिवक्तागण व अधिकारी उपस्थित रहे। बिहार न्यायिक सेवा के सात अधिकारियों को पटना हाईकोर्ट में जज बनाए जाने की अधिसूचना केंद्रीय कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने जारी की थी।

गत 4 मई, 2022 को सुप्रीम कोर्ट कालेजीयम ने न्यायिक सेवा कोटा के सात अधिकारियों की पटना हाईकोर्ट मे जज के रूप में नियुक्ति की अनुशंसा की थी। पटना हाईकोर्ट में न्यायिक सेवा के सात अधिकारियों के पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या फिलहाल 34 हो चुकी है। इससे पहले पटना हाईकोर्ट में 27 जज कार्यरत थे। आज इन दोनों नियुक्त जजों के शपथ लेने के बाद पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या 36 हो गई है।

वहीं, आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के जज जस्टिस अहसानउद्दीन अमानउल्लाह का स्थानांतरण पटना हाईकोर्ट में हो गया है। इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर दिया गया है। जस्टिस ए अमानुल्लाह के योगदान के बाद पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या 37 हो जाएगी। पटना हाईकोर्ट में जजों के स्वीकृत पद 53 हैं। इन सभी नियुक्त जजों के योगदान देने के बाद भी 16 पद रिक्त रहेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.