भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मुकाबले में 5 विकेट से दो गेंदे शेष रहते हुए परास्त कर दिया है। भारत की इस जीत में सूर्यकुमार यादव 62 रन (40गेंद, 3 छक्के, 6 चौके) का अहम योगदान रहा। जबकि रोहित शर्मा ने भी 48 रनों (36 गेंद, 2 छक्के, 5 चौके) की शानदार पारी खेली। नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 17 गेंदें खेलकर एक चौके की मदद से 17 रन बनाएं।

न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने चार और गेंदबाजी करते हुए 31 रन देकर दो विकेट लिए। वही मिशेल सैंटनर ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर एक भारतीय बलेबाज़ को पवेलियन की राह दिखाई। तिम साउदी को एक विकेट मिला और डेरिल मिशेल भी एक विकेट झटकने कामयाब हुए।

दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 165 रन बनाने का लक्ष्य दिया। भारत की तरफ से केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को तेजतर्रार शुरुआत दिलाई। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पारी के पहले 5 ओवरों में 50 रन ठोंक डालें। हालाँकि, केएल राहुल पारी का छठा ओवर करने आए मिशेल सैंटनर की गेंद पर चैम्पमैन के हाथों लपके गयें। केएल राहुल ने आउट होने से पहले 14 गेंदों में 15 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक छक्का और एक चौका भी लगाया। जबकि टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 36 गेंदों पर तेजतर्रार 48 रनों की पारी के दौरान शानदार 2 छक्के और 5 चौके लगाए। पारी का 14 वां ओवर करने आए ट्रेन्ट बोल्ट ने कप्तान रोहित शर्मा को राचिन रविंद्र के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

भुवी ने उड़ाये कीवियों के होश

भुवनेश्वर कुमार आईसीसी के टी-20 फॉर्मेट के विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में नाकाम होने के बाद अंतिम 11में शेष बचे मुकाबलों के लिए नहीं शामिल किए गए थे। मगर भुवनेश्वर कुमार अब अपनी लय में लौट आए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड की पारी का पहला ओवर करते हुए तीसरी गेंद पर ओपनर बल्लेबाज डेरिल मिशेल को स्टंप के बाहर जाती हुई गुड लेंथ की गेंद पर चकमा देकर गिल्लियां बिखेर दी। इसके बाद उन्होंने अपने आलोचकों के मुंह पर ताला जड़ दिया। इस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।

इन्होंने किया कीवियों का शिकार

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 24 रन के एवज में 2 विकेट झटके स्पिनर गेंदबाज आर अश्विन ने 4 ओवर में 23 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया। जबकि दीपक चाहर मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट मिला। दीपक चाहर काफी महंगे साबित हुए उन्होंने चार और गेंदबाजी करते हुए 10.50 की इकोनामी रेट के साथ 42 रन खर्च किए। वही मोहम्मद सिराज ने चार ओवर में 39 रन लुटायें।

गुप्टिल ने बनाये सर्वाधिक 70 रन

न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 164 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 70 (42 गेंद, 4 छक्के,3 छक्के) रन सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने बनाए। जबकि नंबर 3 पर बैटिंग करने उतरे मार्क चैंपियन 63 (50गेंद, 2 छक्के, 6 चौके) रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सिफर्ट 11 गेंदों पर 12 रन की पारी खेली। इन तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई अन्य कीवी बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा नही छू सका।

त्रिमूर्ति की नई शुरुआत

भारत के लिए घरेलू T20 सीरीज का पहला मुकाबला खास रहा। इस मुकाबले में भारत की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। जबकि अभी तक टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले रोहित शर्मा ने इस मुकाबले से कप्तान के तौर पर नई जिम्मेदारी संभाली है। वहीं राहुल द्रविड़ का भी यह बतौर मुख्य कोच टीम इंडिया के लिए पहला मुकाबला है। ऐसे में इन तीनों खिलाड़ियों के लिए यह मुकाबला काफी खास हो गया है। इस मुकाबले की सबसे अहम बात यह रही कि टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप की असफलताओं को भुलाकर नई शुरुआत की है। इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड की टीम को बल्लेबाजी करने का मौका दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 164 रन बनाए।