0Shares

Indian Railways : रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए हर समय प्रयासरत है। हाल ही में रेलवे बोर्ड ने रात में सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था। नए न‍ियमों को रेलवे बोर्ड ने तत्‍काल प्रभाव से लागू कर द‍िया था। एक बार फ‍िर रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर बदलाव करने की तैयारी में है। यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों को लेकर है।

मालूम हो कि इन ट्रेनों में हर रोज लाखों यात्री सफर करते हैं, जिनकी सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी में है। शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्र‍ियों का सफर सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’ से करने पर यात्रा पहले से काफी सुहानी हो जाएगी।

Indian Railways

Also Read : Indian Railways : जमालपुर-खगडिय़ा एकल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिये रेलवे बोर्ड ने दिखाई हरी झंडी, जल्द शुरू होगा सर्वे

Indian Railways : फिलहाल 27 रूटों को चिन्हित किया गया है

प‍िछले द‍िनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था क‍ि देश भर में अगले वर्ष तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की तैयारी काफी तेजी से की जा रही है। रेल मंत्री ने यह भी बताया था क‍ि आने वाले समय में रेलवे शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी हो रही है। इसके ल‍िए फिलहाल 27 रूटों को चिन्हित किया गया है। आने वाले समय में और रूटों को भी फाइनल कर द‍िया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया था क‍ि पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी।

इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी रिप्लेस करने की तैयारी है चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण तेजी से हो रहा है। अगस्‍त 2023 तक 75 ट्रेनों के तैयार होने की उम्‍मीद है। नई वंदे भारत ट्रेन पुरानी ट्रेन से तकनीकी रूप से अधिक अपडेटेड है। भारतीय रेलवे ने इस पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन को पूरी तरह इन-हाउस लुक दिया गया है। इसके अलावा रेलमंत्री ने 2026 में गुजरात के सूरत एवं बिलिमोरा के बीच शुरू होने वाली पहली बुलेट ट्रेन के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही प‍िछले द‍िनों बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी जानकारी दी थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.