आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों में लड़कियां बनी टॉपर, टॉप टेन में बेटियों का जलवा, देखिए कौन कितने नंबर के साथ बना टॉपर

0
7

पटनाः आज बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 2021 वार्षिक परीक्षा इंटरमीडिएट जारी किया गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के साथ अपर मुख्य सचिव मौजूद रहे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सफल हुए स्टूडेंट के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बार कुल 1340267 विद्यार्थी शामिल हुए थे.

इस साल कला संकाय में 77.97% परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं जबकि वाणिज्य में 91.48%, वहीं, विज्ञान में 76.28% स्टूडेंट ने बाजी मारी है. कुल 1340267 में से 10,45,950 स्टूडेंट उत्तीर्ण हुए हैं जो कुल संख्या का 75.04 % है. रिजल्ट जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री,अपर मुख्य सचिव और बोर्ड के अध्यक्ष ने छात्रों को शुभकामनाएं दी.

ये भी पढ़ेंः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी किया इंटर का रिजल्ट, 78.04 फीसदी स्टूडेंट ने मारी बाजी

इस परीक्षा में कला संकाय में मधु भारती और कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं जिन्हें 92.6% अंक प्राप्त हुए हैं. वहीं, वाणिज्य में संयुक्ता कुमारी 94.2% अंक के साथ टॉपर बनी हैं वहीं, विज्ञान में सोनाली कुमारी 94.2 फीसदी के साथ टॉप की है. खास बात यह है कि लगातार तीसरे साल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सबसे पहले परीक्षा फल प्रकाशित किया है.

बिहार की छवि में बदलाव

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सबसे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट बिहार में प्रकाशित होने पर बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर और अन्य अधिकारियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज बिहार बोर्ड़ की छवि में काफी बदलाव आया है. आज हर बिहारी को बिहार पर गर्व है. मंत्री ने विभाग और सरकार की तरफ से अध्यक्ष को बधाई दी.

आनंद किशोर को शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर को पिछले साल बेस्ट एजुकेशनल स्टैंडिंग अवार्ड मिलने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि सिर्फ परीक्षा लेना बड़ी बात नहीं है बल्कि अच्छे तरीके से हर काम को करना बड़ी बात है. इस तरह का आउटस्टैंडिंग नतीजा तब आता है जब हमारे अधिकारी कर्मचारी दिल से काम करते हैं. वहीं, तीनों संकाय में टॉपर लड़कियों और टॉप 10 में भी लड़कियों की भागीदारी ज्यादा होने पर कहा किये सरकार की अच्छी शिक्षा नीति का नतीजा है. सरकार ने जो लड़कियों को जो प्रोत्साहित किया ये रिजल्ट इस बात का सूचक है

पटना से विशाल भारद्वाज की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here