Intermediate Admission Bihar 2022 : देश के कई राज्यों में अब तक दसवीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं, जिसके बाद अब विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश का इंतजार है। बिहार में भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से दसवीं के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं। अब बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट में नामांकन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से 22 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 30 जून तक चलेगी। बोर्ड द्वारा ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) वेबसाइट पर www. ofssbihar. in पर आज कॉमन प्रोस्पेक्टस जारी कर दिया जाएगा और कल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बता दें कि इस बार राज्य भर के 5,328 स्कूल और कॉलेज के कुल 18 लाख 28 हजार 870 सीटों पर नामांकन लिये जाएंगे। बोर्ड की मानें तो चूंकि सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है। ऐसे में इन बोर्ड के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

जब भी सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स का परीक्षाफल जारी किया जायेगा, तब सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर दिया जायेगा। इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची जारी होगी।

Intermediate Admission Bihar 2022

Also Read : Inter Admission Bihar : इंटर में एडमिशन के लिये बिहार में विद्यार्थी 22 जून से कर सकते हैं आवेदन

Intermediate Admission Bihar 2022 : सभी स्टूडेंट्स इंटर में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे

मिली जानकारी के अनुसार इस बार बिहार में मैट्रिक परीक्षा 2022 में 13,00,276 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। सफल सभी स्टूडेंट्स इंटर में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे। इंटर में कुल सीटों में कला संकाय में करीब आठ लाख सीटें हैं। वहीं, विज्ञान संकाय में साढ़े सात लाख और वाणिज्य संकाय में ढाई लाख सीटें हैं।

बोर्ड द्वारा मेधा सूची कट ऑफ के आधार पर जारी होगी। इसके लिए सभी छात्रों को 2021 का कटऑफ देख कर कॉलेज या स्कूल का विकल्प देना चाहिए। बोर्ड द्वारा जारी कटऑफ के आधार पर ही पहली मेधा सूची जारी होगी। एक छात्र एक ही मोबाइल नंबर और एक ही ई-मेल आईडी का इस्तेमाल एक आवेदन के लिए कर पायेंगे। अगर छात्र एक मोबाइन नंबर या एक ईमेल आईडी से दो फॉर्म भरना चाहेंगे तो दोनों ही रद्द कर दिया जाएगा। छात्र एक आवेदन पर अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।

आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 350 रुपये जमा करने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है। विद्यार्थी खुद से भी आवेदन कर सकते हैं अथवा जिन्हें परेशानी हो रही है वह वसुधा केंद्र पर जाकर आवेदन करा सकते हैं। पहली मेरिट लिस्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह तक आने की उम्मीद है क्योंकि अभी सीबीएसई का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। सीबीएसई का रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह अथवा जुलाई के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है।

Leave a comment

Your email address will not be published.