0Shares

Formula One Race : जेद्दा ट्रैफिक अथॉरिटी ने कहा है कि फॉर्मूला वन की तैयारी के सिलसिले में कॉर्निश की कुछ सड़कों को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जेद्दा में Formula One Race शुक्रवार 17 से 19 मार्च तक चलेगा, जिस कारण रोड बंद रहेंगे। प्रिंस फैसल बिन फहद हाईवे से कोर्निश रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है जबकि एक वैकल्पिक मार्ग को traffic के लिए खोल दिया गया है. लोग वहां से आवजाही कर सकते हैं. इस national highway का उपयोग केवल फार्मूला वन के लिए किया जाएगा, जबकि फैंस को वहां ले जाने के लिए अलग रोड खोले गए हैं. नेशनल हाईवे पर स्थित भवनों के निवासियों को विशेष परमिट जारी किए गए हैं।

Formula One Race दुनिया की सबसे बड़ी रेस प्रतियोगिता

आपको बता दे कि फार्मूला वन दुनिया की सबसे बड़ी रेस प्रतियोगिता है. इसे सभी देशों में आयोजित नहीं किया जा सकता. विशेष बात यह है कि इस प्रतियोगिता में वही चालक भाग ले सकते है जिनके पास सुपर लाइसेंस होता है. इस प्रतियोगिता का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल (एफआईए) ऑटोमोबाइल नाम की संस्‍था करती है.

2021 में जेद्दा में पहली बार हुआ Formula One Race

सऊदी अरब ने साल 2021 में जेद्दा कॉर्निश सर्किट में अपनी पहली फार्मूला 1 रेस की मेजबानी की थी. अब जेद्दा में कम से कम चार साल तक फार्मूला वैन रेस होगा। इसलिए ट्रैक पर कई अस्थायी सुविधाओं को स्थायी भी बनाया गया है. सऊदी ऑटोमोबाइल एवं मोटरसाइकिल महासंघ के अध्यक्ष युवराज खालिद बिन सुल्तान अल फैसल ने कहा, ‘‘मोटरस्पोर्ट्स हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण है। हम इन रेस का आयोजन करना चाहेंगे क्योंकि सऊदी अरब में स्थानीय लोग इन्हें देखना पसंद करेंगे और हम पूरी दुनिया भर के लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *