पटनाः बिहार बोर्ड की 12वीं के रिजल्ट आ गए हैं. ऐसे में अब छात्र दसवीं यानी मैट्रिक के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. 12वीं के रिजल्ट जारी करते वक्त बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि अप्रैल के पहले सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी हो सकता है. यानी 5 अप्रैल तक मैट्रिक का रिजल्ट आ सकता है.

बिहार बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो होली के बाद अब रिजल्ट कभी भी आ सकता है. पहले इसे मार्च के अंतिम सप्ताह में ही जारी किया जाना था, लेकिन अब पांच अप्रैल तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इस साल मैट्रिक की परीक्षा के लिए करीब 16.84 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया, जिनमें जिनमें करीब 8.46 लाख छात्र और करीब 8.38 लाख छात्राएं शामिल हैं.

24 मार्च तक हुआ मूल्यांकन

बोर्ड परीक्षा 17 से 24 फरवरी 2021 तक हुई थी. वहीं, कॉपियों का मूल्यांकन भी 24 मार्च तक पूरा कर लिया गया था. मूल्यांकन के बाद बोर्ड ने सभी जिलों से प्रैक्टिकल के मार्क्स भी मंगा लिए हैं. अब रिजल्‍ट तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं.

पिछले साल मई में आया था रिजल्ट

bsebonline.in, biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in वेबसाइटों के जरिये परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा में 80.59 विद्यार्थी पास हुए थे. हालांकि कोरोना काल में परीक्षा परिणाम 26 मई को जारी किया गया था. पिछले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 4,03,392 विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन, 524217 सेकेंड डिवीजन और 2,75,402 विद्यार्थी थर्ड डिवीजन से पास हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here