Ladli Yojna : कहते हैं किस्मत वालों के घर बेटियां जन्म लेती हैं,लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी सोच बेटियों को लेकर या तो अब तक बदली ही नहीं या फिर वो बेटियां नहीं बल्कि बेटा चाहते हैं।

बता दें कि लड़कियों के लिए देश के हर राज्य में वहां की सरकार कई योजनाओं को पारित करती हैं और ईस्का लाभ उन तक पहुंचती हैं। देश की राजधानी दिल्ली सरकार की ओर से भी ऐसी कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही एक स्पेशल स्कीम के बारे में बात करेंगे, जिसके तहत आपकी बेटी को सरकार की तरफ से पूरे 11,000 रुपये दिए जाते हैं।

Ladli Yojna

Ladli Yojna : दिल्ली सरकार की लाडली योजना :

दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ये योजना लाडली योजना के नाम से जानी जाती है। इसके तहत दिल्ली सरकार की तरफ से बालिकाओं को 5000 रुपये से लेकर 11,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2008 में की थी। इस योजना का लाभ पाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि इस सरकारी योजना के तहत 5000 रुपये से लेकर 11000 रुपये तक की आर्थिक मदद मिल सकती है। इसके लिए लड़की का भारतीय स्टेट बैंक में एक जीरो बैलेंस खाता होना अनिवार्य है। इस योजना में दसवीं कक्षा पास करने पर यदि बालिका की आयु 18 साल है तो वह परिपक्वता राशि का दावा कर सकती है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने हेतु लड़की के माता-पिता के आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का बालिका के साथ एक फोटो, पिछले 3 वर्ष का निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://www.wcddel.in/index.html पर जाना होग। अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा। होम पेज पर आपको दिल्ली लाडली स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको यहां पर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.