पटनाः आज सीएम नीतीश कुमार ने 15 मई से बढ़ा कर 25 मई तक लॉकडाउन जारीरखने का ऐलान कर दिया. सीएम नीतीश कुमार के बिहार में लॉकडाउन के बारे में सोशल साइट ट्वीटर पर दी. सीएम के घोषणा करते ही बिहार में नये गाइडलाइन जारी किये गए हैं.

नये गाइडलाइन के तहत कई कड़े फैसले लिये गये. लॉकडाउन में कोरोना के रफ्तार पर ब्रेक लगने से सरकार ने और कड़े प्रतिबंध लगा दिये हैं. सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से शादी टालने की अपील की थी. शादियों में इसके उल्लंघन के मामे सामने आये थे. अब विवाह समारोह अधिकतम 20 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किए जा सकते हैं, इनमें डीजे और बारात जुलूस की इजाजत नहीं होगी. विवाह की पूर्व सूचना स्थानीय थाने को कम-से-कम 03 दिन पूर्व देनी होगी. अंतिम संस्कार/ श्राद्ध कार्यक्रम के लिए 20 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी.

इमरजेंसी सेवाएं रहेगी जारी

सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन में  राज्य सरकार के सभी कार्यालय बंद रहेंगे. हालांकि आवश्यक सेवाओं जैसे- जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य आपदा प्रबंधन, दूरसंचार, डाक विभाग से संबंधित कार्यालय पहले की ही तरह काम करेंगे. न्यायिक प्रशासन के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा लिया गया निर्णय लागू होगा.

मीडिया को मिली छूट रहेगी जारी

पहले की तरह ही वाणिज्यिक और अन्य निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. हालांकि बैंकिंग, बीमा और ए.टी.एम. संचालन से संबंधित प्रतिष्ठान, औद्योगिक और विनिर्माण कार्य से संबंधित प्रतिष्ठान, सभी प्रकार के निर्माण कार्य, ई-कॉमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियां, कृषि और इससे जुड़े कार्य, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं से संबंधित गतिविधियों,  पेट्रोल पम्प, एल.पी.जी, पेट्रोलियम आदि सेवाएं जारी रहेगी.

दुकान खोलने के समय में बदलाव

लॉकडाउन के दौरान सभी तरह के स्कूल, कोचिंग समेत शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे. यही नहीं, इस दौरान किसी भी तरह की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी. दुकानों के खुलने का समय शहरी इलाकों में सुबह के 6 बजे से 10 बजे सुबह तक रहेगा. वहीं, ग्रामीण इलाकों में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. किसानों के लिए बीज एवं खाद की दुकानें सोमवार एवं गुरुवार को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुलेंगी. लीची और आम के पेटी बनाने के लिए सीमित संख्या में आरा मिलों को खोलने की अनुमति दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here