लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों के लिए राहत, दिल्ली से बिहार आना है तो पकड़ लीजिए 5 स्पेशल ट्रेनें, जानिए कब है टाइमिंग

0
6

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन और मुंबई में प्रतिबंधों के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य बिहार लौने लगे हैं. प्रवासियों के गृह राज्य की तरफ पलायन करता देख रेलवे ने बिहार के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. उत्तर रेलवे अगले तीन दिनों के लिए पांच और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा.

रेलवे ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं. यात्री टिकट बुक करने के बाद पहले की तरह सामान्य तरीके से यात्रा कर सकते हैं. रेलवे ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है और जरूरत पड़ी तो वह और ट्रेनें चलाएगा.

ट्रेनें बंद होने की आशंका

दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद बिहार और उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को आशंका है कि आने वाले दिनों में ट्रेन सेवा बंद की जा सकती है. आशंका के कारण जल्दी से दिल्ली से निकल जाना चाहते हैं. रेलवे ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन से उसकी सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, सेवाएं पहले की तरह सामान्य रूप से चलती रहेंगी. यात्री टिकट लेकर और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यात्रा कर सकते हैं.

सामान्य रूप से चलेंगी ट्रेनें-रेलवे

रेलवे का कहना है कि वह यात्रियों को राहत पहुंचाने और ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा. रेलवे के मुताबिक उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी. आरक्षित कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को इन ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी जाएगी। उत्तर रेलवे ने यूपी और बिहार के लिए जिन 5 ट्रेनों की घोषणा की है, वे इस प्रकार हैं-

04480 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन

बिहार के लिए चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 22 अप्रैल की रात 23.55 पर खुलेगी जो अगले दिन 22.45 बजे दरभंगा पहुंचेगी. ट्रेन मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, मनकापुर, बभनान, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, भटनी, भाटपार रानी, मैरवा, देवरिया सदर, सीवान, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, ढोली, हइयाघाट, लहरिया सराय रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी.

04478 आनंद विहार टर्मिनल-रक्सौल स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन 21 अप्रैल को रात 23.45 बजे आनंद विहार स्टेशन से रक्सौल के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन पिखुवा, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, आलमनगर, लखनऊ, बाराबंकी, रूदाली, फैजाबाद, अयोध्या, गोसाईगंज, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी, वाराणसी सिटी, गाजीपुर सिटी, यूसुफपुर, बलिया, सुरेमानपुर, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी.

04474 आनंद विहार-सहरसा स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन 20 अप्रैल को रात 23.15 बजे आनंद विहार रेलवे स्टेशन से खुलेगी जो अगले दिन सहरसा 23.30 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर, ऐशबाग, गोंडा, बस्ती, खलीलाबाद, देवरिया, गोरखपुर, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी.

04476 नई दिल्ली-भागलपुर स्पेशल ट्रेन
यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से 21 अप्रैल को रात 23.15 बजे रवाना होगी. यह अगले दिन 19.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी.

04482 नई दिल्ली-राजेंद्र नगर स्पेशल ट्रेन
यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 20 अप्रैल को 23.15 बजे राजेंद्र नगर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन 14.00 बजे राजेंद्र नगर पहुंचेगी। यह ट्रेन कानपुर, मिरजापुर, पंडित दीनदयाल जंक्शन और पटना रेलवे स्टेशन पर रुकेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here