पिछले साल जमकर की थी कमाई, देश में लॉकडाउन की शरूआत होते ही औंधे मुंह गिरे मुकेश अंबानी और गौतम अडानी

0
5

कोरोना महामारी की वजह से एक बार फिर देश लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली समेत अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाए जा रहे हैं. इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला है. बीते सोमवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई तो निवेशकों के 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम डूब गए.

वहीं, कोरोना के इस अटैक से देश के अरबपति भी अछुते नहीं हैं. देश के दो बड़े अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की दौलत भी कम हो गई है. इसके साथ ही रैंकिंग में भी दोनों अरबपति लुढ़क गए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दौलत के मामले में अब लुढ़ककर 71 बिलियन डॉलर के स्तर पर आ गए हैं. मुकेश अंबानी की रैंकिंग भी अब 12 से नीचे आकर 13वीं हो गई है.

नीचे खिसक गए अंबानी-अडानी

बता दें कि चीन के झोंग शैनशैन 65.5 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी से एक स्थान नीचे 14वें नंबर पर हैं. जबकि गौतम अडानी की दौलत और रैंकिंग में भी गिरावट आई है. गौतम अडानी की दौलत 55 बिलियन डॉलर के स्तर पर है और वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 23वें स्थान पर हैं. गौतम अडानी दो सप्ताह पहले तक दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों के क्लब में शामिल थे और उनकी दौलत 62 बिलियन डॉलर को पार कर गई थी.

       जेफ बेजोस

ये भी पढ़ेंः देश में कहर बनकर टूट रहा कोरोना, जज की मौत से हड़कंप

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस है. उनकी नेटवर्थ 197 अरब डॉलर है. वहीं, दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 183 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (146 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं.

 टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (फाइल फोटो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here