0Shares

LPG Cylinder Price : देश का आम आदमी महंगाई से पहले से ही परेशान था उस पर जले पर नमक छिड़कने वाली एक खबर और सामने आयी है। देश की जनता को हर 1-2 महीने के बाद गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाकर और झटका दिया जा रहा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कल से 14.2 किलो वाले घरेलू इस्तेमाल के एलपीजी सिलेंडर पर 50 रूपये बढ़ा दिए हैं। इस महीने से आपको एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिये अतिरिक्त 50 रूपयों का भुगतान करना होगा।

ज्ञात हो कि गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के चलते गरीबों के घरों में फिर से मिट्टी का चूल्हा जलने लगा है। भीषण गर्मी में गृहिणियां मिट्टी के चूल्हे पर भोजन पकाने को मजबूर हैं। इसके अलावा आम आदमी के पास भी कोई चारा नहीं बचा है। दैनिक जरूररों की वस्तुओं की कीमतों में आसमान छूने वाली वृद्धि ने लोगों को चिंता में डाल दिया है।

LPG Cylinder Price

Also Read : LPG Price Hike : आए दिन बढ़ रही महंगाई से आम जनता का हुआ बुरा हाल, एलपीजी सिलेंडर की कीमत छू रही आसमान

LPG Cylinder Price : 14.2 किलो वाला सिलेंडर 1053 रुपये का हो गया

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाला सिलेंडर 1053 रुपये का हो गया है। साथ ही पांच किलो वाले छोटे सिलेंडर की कीमत में भी 18 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि पटना के लोग अभी तक 1101 रुपए में एलपीजी सिलेंडर खरीद रहे थे, लेकिन अब पटना में 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1151 रुपए देनी होगी। आपको बता दें कि एलपीजी की कीमतों में राज्‍य सरकारों के टैक्‍स का हिसाब अलग-अलग रहने से राज्‍यों में इसकी कीमत भी बदल जाती है।

पिछले 1 साल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में ₹200 से भी अधिक की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये से बढ़कर 1053 रुपये तक पहुंच चुकी है। अक्टूबर 2021 से फरवरी 2022 के दौरान सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। तब इसकी कीमत दिल्ली में 899.50 रुपये बनी हुई थी। 22 मार्च को इसमें 50 रुपये का इजाफा किया गया था। फिर सात मई को इसकी कीमत में 50 रुपये का इजाफा और हुआ था।

Leave a comment

Your email address will not be published.