Wednesday, May 25

LPG Price Hike : आए दिन बढ़ रही महंगाई से आम जनता का हुआ बुरा हाल, एलपीजी सिलेंडर की कीमत छू रही आसमान

LPG Price Hike : हर दिन बढ़ रही महंगाई के चलते आम लोगों का हाल बुरा है। रोज किसी न किसी वस्तु की कीमत में वृद्धि की कबरें सुनने को मिल रही है। ऐसे में गरीबों के लिए तो जरूरत की चीजें खरीदना भी दुभर हो रहा हैं। जहां, एक और खाद्य तेल और डीजल- पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, तो वहीं, दूसरी ओर अब एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी असाधारण उछाल हो रहा है।

LPG Price Hike

LPG Price Hike : 1 वर्ष में एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपए तक बढ़े

हाल ही में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए की वृद्धि और कर दी गई है। पिछले 1 वर्ष में एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपए तक बढ़े हैं। लोगों का कहना है कि अब अगर महंगाई पर लगाम नहीं लगती है, तो काफी मुसीबत आ जायेगी।

बिहार के पटना में अब 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 1089.50 रुपए हो गए हैं। वहीं, अन्य जिलों में यह 1100 के आसपास है। रोहतास जिले में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1099.50 रुपए है। वही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में भी ₹90 की वृद्धि हुई है और यह अब 2598 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया। बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल रेस्टोरेंट और होटल करते हैं।

बिहार की तमाम गैस एजेंसियों में बिक्री के आंकड़े के अनुसार उज्‍ज्‍वला योजना के ग्राहक महंगाई के चलते गैस सिलेंडर का इस्‍तेमाल अब नहीं के बराबर कर रहे हैं। उज्‍ज्‍वला योजना के कई लाभार्थियों ने एक के बाद दूसरा सिलेंडर तक नहीं उठाया। वहीं, ऐसे परिवारों की औसत सिलेंडर खपत भी बिल्‍कुल कम है। निम्‍न मध्‍य वर्गीय परिवारों में भी गैस सिलेंडर की खपत पिछले कुछ महीनों के दौरान घटी है। हालत यह है कि कुछ एजेंसियां ग्राहकों को आटो बुकिंग जेनरेट कर उनके घर सिलेंडर लेकर पहुंच जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.