0Shares

उज्ज्वला योजना श्रेणी के रसोई गैस उपभोक्ताओं लिए सब्सिडी प्रावधान अलग हो चुका है। फिलहाल रसोई गैस सब्सिडी बंद करने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया है। पहले निर्धारित दर से सामान्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिल रही है। बदलाव सिर्फ इतना कि उज्ज्वला श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी प्रावधान अलग हो चुका है।

अप्रैल, मई व जून महीने में उपभोक्ताओं को सब्सिडी भेजी जा चुकी है। सब्सिडी की राशि उपभोक्ताओं के खाते में नियमित रूप से भुगतान की जा रही है। तेल एवं गैस कंपनियों की ओर से कहा गया है कि सिस्टम में अभी तक किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इस संबंध में कोई नया निर्देश अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। पहले निर्धारित दर से ही रसोई गैस सब्सिडी दी जा रही है।

रसोई गैस सब्सिडी

Also Read : Petrol And Gas Price : आम लोगों के लिए राहत, कम हुए पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम

मई माह की रसोई गैस सब्सिडी अभी तक नहीं मिल सकी

जून माह में सामान्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी भेजी गई है। इस संबंध में एक उपभोक्ता का कहना है कि उन्होंने पाटलिपुत्र कालोनी स्थित अखंड ज्योति से कनेक्शन लिया है। 13 जून को 79.26 रुपये की सब्सिडी उन्हें मिल चुकी है। हालांकि, कुछ उपभोक्ताओं की शिकायत है कि मई माह की सब्सिडी अभी तक नहीं मिल सकी है।

बिहार एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के महासचिव डाक्टर रामनरेश सिन्हा ने कहा कि सामान्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर रसोई गैस सब्सिडी दी जा रही है। इसी तरह से उज्ज्वला श्रेणी के उपभोक्ताओं को 279.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी दी जा रही है। इस श्रेणी के उपभोक्ताओं को पहले 79.26 रुपये ही सब्सिडी मिलती थी लेकिन अब इसमें 200 रुपये का और इजाफा कर दिया गया है।

निर्धारित नई दर से उज्ज्वला उपभोक्ताओं के खाते में पैसे का भुगतान होना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं को सब्सिडी नहीं मिल रही है उन्हें अपनी रसोई गैस एजेंसी से संपर्क करना चाहिए। वहां स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि सब्सिडी की राशि उनके खाते में क्यों नहीं पहुंच पा रही है। एजेंसियों की ओर से सब्सिडी राशि नहीं रोकी जा सकती। यह स्वचालित प्रक्रिया से उपभोक्ताओं के खाते में जाती है। कभी-कभी यह राशि तकनीकी गड़बड़ी से दूसरे खाते में हस्तांतरित हो जाती है, अथवा विलंब से भी मिलती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.