नालंदा में दिव्यांगों के बीच सहायक उपकरणों का सांसद ने किया निशुल्क वितरण

0
14

नालंदाः शनिवार को सोगरा हाई स्कूल के मैदान में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांग जनों हेतु सहायक उपकरणों का निशुल्क वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार के समाज एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत वर्चुअल रूप से जुड़े.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

समारोह की अध्यक्षता नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार एवं अतिथि के रूप में हरनौत के विधायक और पूर्व मंत्री हरि नारायण सिंह, नालंदा के विधायक पूर्व मंत्री श्रवण कुमार, विधान पार्षद पूर्व सचेतक रीना यादव , नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल जी जिला योजना पदाधिकारी उदय शंकर प्रसाद सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा शैलेंद्र चौधरी आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर अतिथियों द्वारा किया गया.

सांसद के प्रयास से लगा शिविर

वर्चुअल रूप से मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री गहलोत ने सभा को संबोधित कर केंद्र सरकार की जन उपयोगी योजनाओं की चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर तबके के लोगों को अंतिम पायदान तक लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित हैं. उन्होंने बताया यह तीसरी बार नालंदा में सांसद कौशलेंद्र कुमार के प्रयास से यह शिविर लगाया गया है. जरूरत पड़ी और सांसद का अनुरोध रहा तो इस तरह के कैंप नालंदा में और लगेंगे उन्होंने आयोजकों को सफल संचालन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी.

पूर्व मंत्री श्रवण कुमार ने भी किया संबोधित

समारोह को संबोधित करते हुए नालंदा के विधायक और पूर्व मंत्री श्रवण कुमार ने कहा नालंदा में इस तरह के कार्य दिव्यांग जनों के सम्मान में सराहनीय कदम है. भारत सरकार एवं बिहार सरकार दिव्यांग जनों के लिए बहुत कार्य किए हैं और बहुत सारी लाभकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है. उन्होंने सभी दिव्यांग जनों से अनुरोध किया कि सभी योजना का लाभ उठाएं और आत्मनिर्भर बने.

दिव्यांगो के लिए मदगार बनेंगे यंत्र

विधान पार्षद रीना यादव ने कहा कि दिव्यांगजन आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं एवं निशुल्क उपकरण मुहैया कराने से इन्हें सहारा मिलेगा खुद और परिवार का भरण पोषण करने में यह उपकरण काफी मददगार साबित होंगे. अध्यक्षीय भाषण में सांसद ने कहा कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता है दिव्यांग जनों की सेवा करने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ है इसके लिए मैं नालंदा जिला के सभी आम जनता का आभार प्रकट करता हूं.

केंद्रीय मंत्री का जताया आभार

सांसद ने कहा कि 3 बार समाज एवं अधिकारिता मंत्री से मिलकर नालंदा में कैंप लगवाया और उसका उपकरण वितरण किया मैं फिर माननीय मंत्री जी से मिलकर चौथी बार कैंप लगाने के लिए भी निवेदन करूंगा और जब तक जिले के सभी दिव्यांगजन को उनके आवश्यकता के हिसाब से निशुल्क सामग्री नहीं मिल जाती तब तक मै यह प्रयास लगातार जारी रखूंगा.

सांसद ने की पीएम की तारीफ

स्थानीय सांसद कौशलेंद्र कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जमकर प्रशंसा की . उन्होंने कहा कि बिहार में दिव्यांग जनों के लिए काफी सारी योजनाएं चल रही है और दिव्यांग जनों को हर जगह छूट भी दिया जा रहा है. 145 दिव्यांगो को मोटराईज्ड ट्रायसाईकिल 195 को ट्राईसाईकिल के अतिरिक्त व्हील चेयर, वैशाखी  एवं अन्य सहायक यंत्र वितरित किया गया.

कई अतिथी रहे मौजूद

इस मौके पर एलिम्को के मुकेश मिश्रा, अरुण मिश्रा, नालंदा जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव दिनेश कुमार, प्रो विद्या यादव, डॉ. शशिकांत कुमार टोनी, अमित कुमार उर्फ रिकी (अधिवक्ता), धनंजय कुमार देव, एनसीसी ऑफिसर गीतांजलि, नालंदा के यूथ आइकॉन रितेश कुमार के अलावा हजारों लाभार्थी उपस्थित थे समारोह में सभी लाभार्थी को सांसद कौशलेंद्र कुमार ने अपनी ओर से 1 शॉल भेंट किया। कार्यक्रम में एनसीसी कैडेटों की भूमिका बहुत जबरदस्त रही.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here