0Shares

Marine Drive Of Patna : बिहार की राजधानी पटना में स्थित जेपी गंगा सेतु की सुंदरता को चार चांद लगने वाले हैं। बता दें कि इस सेतु का निर्माण मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर किया गया है, जिस वजह से इसे पटना का मरीन ड्राइव भी कहा जाता है। कुछ लोग इसे गंगा ड्राइव के नाम से भी जानते हैं। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया गया था। अब इसकी तस्वीर बदलने वाली है।

पटनावासियों के आकर्षण के केंद्र इस जेपी गंगा पथ के सौंदर्यीकरण पर मंथन जारी है। उद्घाटन के बाद से लोग अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ गंगा किनारे स्थित गांगा ड्राइव का लुत्फ उठाने भारी संख्या में पहुंचते हैं। शाम से लेकर रात के वक्त यहां घूमने आने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है।

Marine Drive Of Patna

Also Read : पटना सहित पूरे भारत में इस साल से पेट्रोल पर लग जाएगा बैन, नितिन गड़करी ने किया बड़ा दावा

Marine Drive Of Patna : सौंदर्यीकरण में चार चांद लगाने का फैसला

इसे ध्यान में रखते हुए अब गंगा ड्राइव यानी कि गंगा पथ के सौंदर्यीकरण में चार चांद लगाने का फैसला लिया गया है। साथ ही यहां सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर करने के लिए यहां स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। फिलहाल गंगा पथ के सौंदर्यीकरण को ले कोई आधिकारिक स्पष्टिकरण नहीं आया है, लेकिन इस पर विचार जारी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस एरिया के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट से दीघा रोटरी के पास कई तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा कुर्जी राजापुर और बांस घाट के पास जेपी पथ से नीचे उतरने के लिए सीढ़ी का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा गंगा पथ पर चार फुट ओवरब्रिज भी बनाए जाएंगे, जिसमें दीघा कुर्जी और राजापुर बांस घाट शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published.