मोदी राज में जेब ढिली कीजिए और सरकारी संस्थाओं को बिकते हुए देखिए, बजट पर बमके हुए हैं पप्पू यादव

0
7

पटना: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया है. इस पर सियासी दलों की प्रतिक्रिया भी आने लगी है. जाप प्रमुख राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने बजट को बेकार बताया है. पप्पू यादव ने इस बजट को थकाऊ, पकाऊ, उबाऊ और बिकाऊ बताया है.

पप्पू यादव ने कहा कि पेट्रोल पर 2.5 और डीजल पर 4 रुपए सेस बढ़ा दिया गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में आज कच्चे तेल की कीमत कम है लेकिन फिर भी सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि किए जा रही है. यह देश के मीडिल क्लास की कमर तोड़ने जैसा है.

पूंजीपतियों के हाथों बेच रही सरकार

जाप कार्यालय में केंद्र सरकार पर चुटकी लेते हुए पप्पू यादव ने कहा कि अब सरकार ऐसा क्या कमाल करने वाली है कि जीडीपी -23.9 से 11 फीसदी हो जाएगी? इस बजट में ना रोज़गार सृजन की बात है, ना शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य की. सिर्फ बेचने की बात की गई है. पीएसयू, एयरपोर्ट, वेयरहाउस सभी को बेचा जा रहा है. बिजली ट्रांसमिशन लाइन पूंजीपतियों को दिया जा रहा है. अब किसानों को बिजली सब्सिडी भी नहीं मिलेगी. सरकार की योजना देश बेचने की है.

आम बजट नहीं चुनावी बजट

पप्पू यादव ने कहा कि लॉकडाउन के कारण प्रवासी श्रमिक सबसे अधिक प्रभावित हुए. लेकिन इस बजट में उनके राहत के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है. उनके आवास और रोजगार पर कोई चर्चा नहीं हुई. बजट को चुनावी बजट करार देते हुए जाप अध्यक्ष ने कहा कि इस बजट को बंगाल असम, केरल और तमिलनाडु में होने वाले चुनावों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है. इसलिए इन राज्यों को फायदा पहुंचाया गया और बिहार जो कई वर्षों से विशेष पैकेज की मांग रहा है उसे इस बार भी कुछ नहीं मिला.

ये भी पढ़ेंः आम बजट पर विपक्ष का बवाल, नीतीश कुमार ने कुछ तरह की दी प्रतिक्रिया

बिहार के लिए विशेष पैकेज की मांग को दोहराते हुए पप्पू यादव ने कहा कि पूंजी के अभाव में जो कुछ कारखाने बचे हुए थे वो भी बंद हो रहे हैं. बिहार में बंद पड़े कारखानों को खोलने के लिए विशेष पैकेज की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास वाले बजट की बात की थी लेकिन यह बजट विनाश वाला है. रीगा चीनी मिल का जिक्र करते हुए जाप अध्यक्ष ने कहा कि मैंने इस पर कृषि मंत्री से बात की है और मुख्यमंत्री से भी समय मांगा है. यदि 20 तारीख तक कुछ नहीं हुआ तो हमारी पार्टी चीनी मिल में सत्याग्रह पर बैठेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here