Mumbai AC Local : लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच भारतीय रेलवे ने मुंबई एसी लोकल ट्रेन में यात्रा करने वालों लोगों को एक खुशखबरी दी है। भारतीय रेलवे बोर्ड ने मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए में कटौती करने के फैसले को मंजूरी दे दी है। इसके तहत एसी लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अब आधे किराए में सफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि मुंबई एसी लोकल में रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। लगातार बढ़ रही महंगाई से आम लोगों का हाल बुरा है। ऐसे में एसी लोकल के किराए में कटौती से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए में 50 फीसदी की कमी करने के फैसले को मंजूरी दे दी हैं मिली जानकारी के मुताबिक, एसी लोकल के टिकट की दर अब 130 रुपए से घटकर 90 रुपए तक हो गई है। वेस्टर्न लाइन से सेंट्रल लाइन पर किराए में कटौती किमी के हिसाब से होगी। बता दें कि लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफ लाइन कहा जाता है।

Mumbai AC Local : पिछले कुछ दिनों से AC लोकल ट्रेन की डिमांड बढ़ी

उल्लेखनीय है कि मुंबई शहर में रहने वाले लोगों को इन दिनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में 26 अप्रैल को तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। तापमान में इजाफा होने के साथ ही मुंबई में पिछले कुछ दिनों से AC लोकल ट्रेन की डिमांड बढ़ी है। गर्मी बढ़ने के कारण ज्यादातर यात्री एसी लोकल ट्रेन में ही यात्रा करना चाहते है।

Mumbai AC Local

Also Read : Bharat Gaurav Scheme : देश की पहली प्राईवेट ट्रेन का परिचालन शुरू, सांस्कृतिक विरासत से कराएगी रूबरू, भारतीय रेल की टिकटों की कीमत के बराबर ही मूल्य

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम एवं बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लोग लंबे समय से मुंबई में AC लोकल के टिकट के दाम कम करने की मांग कर रहे थे, जिसे अब मान लिया गया है और टिकट की कीमत में 50 फीसदी की कटौती का ऐलान किया गया है। हालांकि, इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र में बढ़ रही डीजल-पेट्रोल की कीमतों को लेकर उद्धव सरकार पर निशाना भी साधा। भाजपा नेता ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार का नजरिया बहुत छोटा है. जिस राज्य में भाजपा की सरकार हैं, वहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हैं।

लोकल ट्रेन से रोजा सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए राहत की खबर है। मुंबई की लोकल ट्रेनों की किराए में 50 फीसदी तक कटौती हुई है। यह निर्णय रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे ने लिया है। दरअसल रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे ने भायखला रेलवे स्टेशन पर हेरिटेज भवन के उद्घाटन के मौके यह घोषणा की।

Mumbai AC Local : 5 किमी के सफर के लिए 60 से घटा कर 30 रुपये

अवसर पर महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहे। लोकल ट्रेन से 5 किमी के सफर के लिए 60 से घटा कर 30 रुपये किराये कर देने की बात दानवे ने कही। दरअसल एसी लोकल ट्रेनों (AC Local Train Fair) के किराए में कटौती को लेकर काफी मांग की जा रही थी। जिसे देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया। बतादें कि किराये 50 फीसदी कटौती की जाएगी। इससे अब यात्रियों को रोजाना के सफर में काफी राहत पहुंचेगी।

हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं दी गयी है कि किस तरीके से किराये कम होंगे। बतादें कि सेंट्रल और पश्चिम रेलवे की ओर से डेली 80 लोकल ऐसी ट्रेनें चलाई जाती है। वहां मजूदा नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडनवीस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इसके लिए आभार प्रकट किया। मालूम हो कि किराये कम होने से आम लोगों के काफी पैसे बचेंगे, जिसका इस्तेमाल वे अन्य वस्तुओं पर कर संकेंगे। हालांकि देवेंद्र फडणवीस ने भी किराये कटौती लागू होने की नहीं बताई।

Leave a comment

Your email address will not be published.