बिहारशरीफः नालंदा जिले में पूर्व से चयनित 1 हज़ार 2 सौ 45 दिव्यांगों के बीच एक करोड़ 66 लाख 41 हजार की लागत से बने 2 हज़ार 3 सौ 04 सहायक यंत्र एवं उपकरण का वितरण किया जायेगा. इसका आयोजन जिला मुख्यालय स्थित सोगरा स्कूल के मैदान में 9 एवं 10 जनवरी को होगा. इसकी जानकारी स्थानीय सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने दी.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

सांसद कौशलेंद्र कुमार ने स्थानीय सोगरा स्कूल परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर, दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराने का काम करती है. इसके लिए सांसद मद का क्षेत्र विकास योजना से राशि उपलब्ध कराई गई है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9 जनवरी को करेंगे.

 

अलग-अलग प्रखंड में लगेगा शिविर

9 एवं 10 जनवरी को सोगरा स्कूल के मैदान में बिहार शरीफ एवं आसपास प्रखंड के दिव्यांगों को उपकरण दिया जाएगा. जबकि 11 जनवरी को इस्लामपुर, 12 जनवरी को परवलपुर, 13 जनवरी को हिलसा, 14 जनवरी को सरमेरा, 15 जनवरी को अस्थावां एवं 16 जनवरी को राजगीर प्रखंड मुख्यालय पर दिव्यांगों के बीच उपकरणों का वितरण के लिए शिविर लगाया जाएगा.

दिव्यांगों के बीच होगा कई यंत्रों का वितरण

शिविर के माध्यम से दिव्यांगों के बीच मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल 193, ट्राई साइकिल 644, फोल्डिंग व्हीलचेयर 126, वैशाखी 804, वांकिग स्टीक 101, ब्रेल किट 4, रोलेटर 52, कान की मशीन 138 का वितरण होगा. इसके अलावा एमएसआईडी किट 53, सीपी चेयर 9, एलडीएल किट 1, सेलफोन 1 , दृष्टिबाधित के लिए स्मार्ट केन 29 , स्मार्टफोन 5 , डेजी प्लेयर 6 , एवं 138 लाभार्थियों को दिए जाने वाले कृत्रिम अंग और कैलिपर्स शामिल है.

प्रेस वार्ता में मौजूद सांसद कौशलेन्द्र कुमार

सांसद के साथ अधिकारी रहे मौजूद

इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक शैलेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि शिविर में दिव्यांगों को जांच के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा दिव्यांगों के जांच के बाद अगली बार मिलने वाली उपकरण के लिए रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा. इस मौके पर जिला योजना पदाधिकारी उदय शंकर, एलिम्को के उप प्रबंधक अरुण मिश्रा, जदयू नेता प्रो. शशिकांत कुमार टोनी समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here