0Shares

New Medical College In Bihar : बिहार को जल्द ही दो नये मेडिकल कॉलेज-अस्पतालों की सौगात मिलने वाली है। राज्य के 2 नए मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को बिहार में अग्रसर करने की बात हुई है। मिली जानकारी के अनुसार इन दोनों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों का निर्माण सारण और समस्तीपुर जिले में हो रहा है।

इन मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के बन जाने के बाद पूरे राज्य में 14 मेडिकल कॉलेज और अस्पताल हो जाएंगे। यह सारे अस्पताल 500 बेडों की क्षमता वाले होंगे। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सारण व समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों का कार्य इस साल नवंबर दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

New Medical College In Bihar

Also Read : Indian Railway News : लंबे समय से उठ रही मांग के मद्देनजर बिहार के एक और जिले को मिली हमसफर ट्रेन की शुरूआत, यहां है रूट और टाइमिंग की जानकारी

New Medical College In Bihar : मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों को बनाने का कार्य प्रगति पर

500 बेड की क्षमता वाले इन दोनों मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों को बनाने का कार्य प्रगति पर है। मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के निर्माण का 60% कार्य पूरा भी हो चुका है। दो मेडिकल कॉलेज में आगामी वर्ष में एमबीबीएस के विद्यार्थी भी शिक्षक कार्य शुरू करेंगे। पटना के बिहटा में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 100 सीटों के अलावा बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में 1,290 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध होंगी।

मुजफ्फरपुर के मेडिकल कॉलेज में 150 सीटों को छोड़ कर बाकी राज्य के साथ मेडिकल कॉलेजों में 900 सीटें होंगी। सरकारी अस्पताल बनाने की योजना जारी है। इन मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से वहां के लोगों को स स्वास्थ्य संबंधी कार्यों के लिये कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और पास के ही अस्पतालों में अपना सही से इलाज करवा पाएंगे। जो छात्र एमबीबीएस करना चाहते हैं अब उन्हें भी दूसरे शहरों की ओर प्रस्थान नहीं करना पड़ेगा। वह भी इन्हीं अस्पतालों से एमबीबीएस की पढ़ाई कर पाएंगे।

बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार लगातार विकास कार्य कर रही है, ताकि राज्य के लोगों को अपने घर के पास ही बेहतर स्वास्थ्य परिसेवा उपलब्ध हो सके।

Leave a comment

Your email address will not be published.