0Shares

New Railway Line Bihar : रेलवे विभाग की तरफ से देश के हर राज्य में परिवहन के इस माध्यम के लिये कई विकास कार्य किये जा रहे हैं। बिहार में भी विभाग रेलवे व्यवस्था को बेहतर से बेहतर करने की कोशिश में लगा हुआ है। लगातार नयी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है, जिससे लोगों को कहीं भी जाने में सुविधा हो रही है। इसके साथ ही कई रेलवे लाइनों का भी निर्माण करवाया जा रहा है, ताकि ट्रेनें सुचारू रूप से आवागमन कर सकें।

इसी बीच खबर मिली है कि उत्तर बिहार के मधुबनी जिला अंतर्गत झंझारपुर से लौकहा तक बनने वाली रेल लाइन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। हालांकि, काम काफी धीमी गति से हो रहा है, लेकिन रेल अधिकारियों के अनुसार इस रेलखंड से झंझारपुर से लेकर महरैल स्टेशन तक अगस्त महीने में परिचालन शुरू हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि झंझारपुर से मैहर की दूरी 7 किलोमीटर है, जहां पर अभी पटरी बिछाने का काम चल रहा है।

New Railway Line Bihar

Also Read : RRB NTPC Answer Key : रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी की एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर-की, परीक्षार्थी 27 जून तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

New Railway Line Bihar : अलावा 5 स्टेशन व 3 हाल्ट का भी निर्माण होना है

मिली जानकारी के अनुसार झंझारपुर से लौकहा की दूरी 43 किलोमीटर है, जिसमें 64 छोटे पुलों और 7 बड़े पुलों का निर्माण करावाया जाना है, लेकिन अभी तक सिर्फ 51 पुलों का ही निर्माण कार्य पूरा हो पाया है। 13 पुल अभी भी बनने बाकी है। वहीं, 7 बड़े पुलों में से 4 पुल का निर्माण करावाया गया है। इसके अलावा 5 स्टेशन व 3 हाल्ट का भी निर्माण होना है। अमान परिवर्तन को लेकर रेलवे द्वारा 26 मई 2017 से ही मेगा ब्लॉक किया गया है।

झंझारपुर लौकहा रेल खंड में झंझारपुर बाजार हाल्ट, महरैल, चंदेश्वर हाल्ट, वाचस्पति नगर, बरहारा, खुटौना, लौकहा सहित आठ स्टेशन और हाल्ट हैं। इस रेल खंड को बड़ी रेल लाइन में बदलने की घोषणा 17 वर्ष पूर्व की गयी थी। स्थानीय लोगों में निर्माण कार्य की धीमी रफ्तार को लेकर नाराजगी है तो वहीं रेलवे की तरफ से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.