0Shares

New Road Project In Bihar : अंतर्राज्यीय और राज्य के बाहर के इलाकों से बिहार की कनेक्टिविटी को मजबूत करने के उद्देश्य से राज्य में कई परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है । राज्य में स्टेट हाई-वे और नेशनल हाई-वे का निर्माण काफी तेजी से किया जा रहा है। इस बीच हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से बिहार को एक बड़ा तोहफा मिला है। केंद्र सरकार ने बिहार में दर्जनभर सड़कों के निर्माण के लिए राज्य को 872 करोड़ खर्च करने की स्वीकृति दी है। इन सड़कों का निर्माण सीआरएफ योजना के तहत किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार सीआरएफ के तहत उपलब्ध कराई गई राशि से मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड तथा नई सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड के लिए सीआरएफ से 82.693 किमी सड़क तथा नए बाइपास निर्माण की योजना स्वीकृत की गई है। बाईपास निर्माण के तहत 38.1 किमी सड़क बनेगी। वहीं, मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड पर 494.15 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। इसके अलावा नए बाइपास के निर्माण पर 378.84 करोड़ खर्च होने हैं।

New Road Project In Bihar

Also Read : Road Cunstruction Bihar : अब बिहार के गांवों में भी होंगी बेहतर सड़कें, केंद्र सरकार ने दी बड़ी मंजूरी

New Road Project In Bihar : इन सड़को पर होगा काम

इनमें मीठापुर-खगौल मेन रोड से बीडी कालेज रोड होते हुए गौरिया मठ पथ से मीठापुर बी एरिया पथ, मीठापुर एनएच 30 रोड एवं लिंक रोड, मैरवा-धरौली रोड, इटाढ़ी-धनसोई रोड, जहानाबाद बाइपास, निधि चौक से रेलवे स्टेशन महावीर मंदिर चौक और गया शहर में एनएच-83 का शेष हिस्सा बनाया जाना है। इसके अलावा इस योजना में रिविलगंज से बिशुनपुरा बाइपास, अमनौर बाइपास, परसा बाइपास रोड, आरसीसी ब्रिज, अखाड़ा घाट के समीप, छितनावां-उसरी (दानापुर-शिवाला पथ) व गरखा बाइपास रोड शामिल है।

गौरतलब है कि बिहार में पिछले कुछ समय में परिवहन और यातायात संबंधी की विकास कार्य किये गये हैं। केंद्र व राज्य दोनों ही सरकारें राज्य से दूसरे राज्यों तथा दूसरे देश जैसे नेपाल को जोड़ने के लिये कई विकासात्मक प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में उक्त फैसला भी सरकार ने लिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.