0Shares

व्यापारियों के समान मंगवाने और भेजने के लिए बेहतर कार्गो परिवहन की उपलब्धता की हेतु मालदा रेल मंडल में पहला मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल के निर्माण का फैसला लिया गया है। यह खबर बिहार के व्यापारियों के लिए अच्छी खबर है। यह मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल मसूदन-अभयपुर के बीच बनेगा। भागलपुर, बांका, लखीसराय, जमुई सहित दूसरे जिलों के व्यापारियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

रेलवे का पूरा फोकस माल लोडिंग-अपलोडिंग पर है, जिसके मद्देनजर उक्त योजना की कवायद शुरू कर दी गई है। टर्मिनल बनाने के पीछे का उद्देश्य व्यापारियों को बेहतर सुविधा देना है। पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, लखीसराय, जमुई सहित दूसरे जिलों के भी व्यापारी सीधे कार्गो सेवा से ही अपना सामान मंगा सकते हैं। कंटेनर रखने के लिए टर्मिनल बनाया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार मसूदन-अभयपुर स्टेशनों के बीच टर्मिनल के निर्माण के लिए जगह चयन की रिपोर्ट जल्द ही रेलवे बोर्ड को भेज दी जाएगी।

मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल

Also Read : जनशताब्दी और शताब्दी जैसी ट्रेनों को वंदे भारत ट्रेन से रिप्लेस करेगा भारतीय रेलवे

मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल के बनने से व्यापारियों को बड़ी राहत

बता दें कि मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल के बनने से व्यापारियों को बड़ी राहत होगी। वे आसानी से अपने उत्पाद दूसरे स्थानों तक पहुंचा पाएंगे। कार्गो टर्मिनल से कंटेनर के जरिए मुंगेर के अलावा, लखीसराय, जमुई, खगडिय़ा के व्यापारी भी लोकल उत्पाद, परवल, मकई, दाल सहित अन्य खाद पदार्थ को भेज सकते हैं। रेल से समान भेजने में व्यापारियों को सड़क परिवहन की तुलना में खर्च कम पड़ेगा।

अभी मालदा रेल मंडल में मालगाड़ीयों से व्यापारियों के सामानों की ढुलाई हो रही है। मालदा रेल मंडल में पांच जगहों पर गुड्स यार्ड का निर्माण कराया गया है। अब रेलवे माल ढुलाई की प्रक्रिया को बेहतर बनाने की तैयारी में है, इसलिए मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल बनाने की कवायद पूरे देश में चल रही है। मालदा रेल मंडल में जमालपुर, टेकानी, पीरपैंती, साहिबगंज, मालदा स्टेशनों पर गुड्स यार्ड बना हुआ है। अभयपुर-मसूदन के बीच कार्गो टर्मिनल पहला होगा।

कार्गो टर्मिनल से कंटेनर के जरिए मुंगेर के अलावा, लखीसराय, जमुई, खगडिय़ा के व्यापारी लोकल उत्पाद, परवल, मकई, दाल सहित अन्य खाद पदार्थों की सप्लाई कर पाएंगे। रेल से समान भेजने में व्यापारियों को सड़क परिवहन की तुलना में खर्च कम पड़ेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *