नीतीश कैबिनेट ने 9 एजेंडों पर लगाई मुहर, जानिए क्या है इस बार खास?

0
8

पटनाः सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें 9 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट ने जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को मुफ्त इलाज की सुविधा, कोरोना काल में लॉकडाउन रोड टैक्‍स माफ करने के अलावा बिहार पुलिस की तर्ज पर होम गार्ड  के जवानों ग्रेड पे देने जैसे कई अहम फैसले हुए हैं.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

नीतीश कैबिनेट ने कॉमर्शियल और मालवाहक वाहनों के मालिकों को बड़ी राहत दी है. कोरोना काल में महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सभी को भारी नुकसान उठाना पड़ा था, इस वजह से अब रोड टैक्‍स पर जुर्माना नहीं देना होगा. सरकार ने 21 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक की अवधि में रोड टैक्स पर लगे जुर्माने को माफ कर दिया है. इससे पहले सरकार ने 63 दिनों का रोड टैक्स माफ किया था.

इन एजेंडों पर भी लगी मुहर

विशेष सचिव डॉ. उपेंद्र नाथ पांडेय को सेवा विस्तार मिला है. उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दिया गया है. पुलिस की तर्ज पर होम गार्ड के जवानों को ग्रेड पे 2000, 2400 और 2800 का लाभ मिलेगा. जबकि वैचारिक लाभ जनवरी 2006 से मिलेगा, तो वास्तविक लाभ 21 जनवरी 2010 से प्रभावी होगा.

143 सृजित सीट पर मुहर

नीतीश कैबिनेट ने जमीनों के विशेष सर्वेक्षण में लगे संविदा कर्मियों के वेतन के लिए 168 करोड़ स्वीकृत करने के अलावा आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल में 26 पद, जिला क्षेत्रीय कार्यालय के लिए 143 पदों के सृजन पर भी मुहर लगाई है.

नये स्मार्ट सिटी के बनेंगे अध्यक्ष

वहीं, भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अध्यक्ष बनाए गए हैं. अब इन जिलों के कमिश्नर ही स्मार्ट सिटी लिमटेड कम्पनी के अध्यक्ष होंगे. जबकि ग्राम पंचायतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ रुपये स्वीकृति और रिलीज पर भी फैसला हुआ है.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here