बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सभी गांवों में LED स्ट्रीट बल्ब लगाने की मंजूरी दे दी है। इसको लेकर के पंचायती राज्य विभाग ने पूरा रोड मैप भी तैयार करा लिया हैं। गांवों में सोलर सिस्टम के तहत स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। अब बहुत ही जल्द बिहार राज्य के हर गांव में LED स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू किया जा रहा है।

बिजली कंपनी को दिए निर्देश
मिली जानकारी के तहत, बिहार के सभी गांवों में LED स्ट्रीट लाइटें लगाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा पंचायती राज विभाग ने बिजली कंपनी को पत्र भेज दिया गया हैं। जिसके बाद से बिहार रिन्यूअबल इनर्जी डेवलमेंट एजेंसी ने अपना काम शुरू करते हुए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। बिहार राज्य के सभी गांवों में चयन की गई एजेंसी के द्वारा LED स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएगी। यह एजेंसी हर पांच साल तक इसकी देख रेख करने का काम भी करेगी। यदि कोई भी लाइटें ख़राब हो जाती हैं, तो एजेंसी के द्वारा उसे तुरंत बदलने और नए बल्ब को लगा दिया जायेगा।

सार्वजनिक स्थलो पर लगाए जायँगे कैमरे
LED बल्ब के साथ साथ में आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने और महिलाओं एवं बच्चों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पंचायती राज्य विभाग ग्रामीण इलाकों में कैमरे भी लगाने का प्रयास कर रही है। कैमरे लगाने और उसकी देख-रेख के लिए भी एजेंसियों का चयन भी किया जा रहा है। सार्वजनिक स्थलों के साथ साथ में सरकारी भवनों, बिजली के पोल पर भी CCTV कैमरे लगने का प्रयास किया जा रहा है।