0Shares

Patna-Gaya-Dobhi Fourlane : पटना–गया–डोभी फोरलेन के निर्माण कार्य में अब तेजी आ गई है। गौरतलब है की ये कार्य काफी लंबे समय सेलंबित पड़ा था। अब पटना हाई कोर्ट के हस्तक्षेप करने के बाद इसके निर्माण कार्य में तेजी देखी जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार इस सड़क का निर्माण कार्य साल 2010 में शुरू हुआ था, लेकिन आज 2022 तक भी सड़क पूरी तरह बन कर तैयार नहीं हो पाई है। इस सड़क का निर्माण कार्य साढ़े 5 हजार करोड़ की लागत से हो रहा है। आरोप है कि एजेंसी और सरकार की लापरवाही के कारण 12 वर्ष से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद भी सड़क निर्माण पूरा नहीं हो सका है।

अंत में इस मामले में हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद इस सड़क के निर्माण में काफी तेजी आई है। सड़क निर्माण की पूरी मॉनिटरिंग पटना हाईकोर्ट की तरफ से की जा रही है। 2010 में काम समय से पुराना होता देख लोगों की समस्याओं को देखते हुए पटना हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 2020 में नई कंपनी को काम सौंपा गया, जिसके बाद निर्माण का लक्ष्य दिसंबर 2022 रखा गया है। सड़क निर्माण में हो रही देर और पटना हाईकोर्ट से फटकार लगने के बाद सरकार के स्तर पर भी निर्माण कार्य में तेजी लाई जा रही है।

Patna-Gaya-Dobhi Fourlane

Also Read : Ganga Path Inauguration : पटना के मरीन ड्राइव जेपी गंगा पथ का राज्य के मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन, इस सड़क पर शुरू हुआ आवागमन

Patna-Gaya-Dobhi Fourlane : भूमि अधिग्रहण का काम राज्य सरकार का

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री और पथ निर्माण विभाग के स्तर पर भी इसकी समीक्षा की जा रही है। सड़क निर्माण की जिमेदारी NHAI को है, लेकिन भूमि अधिग्रहण का काम राज्य सरकार का है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन की मानें तो सड़क निर्माण का कार्य अगले वर्ष मॉनसून के पहले पूरा कर लिया जाएगा। अब तक करीब 40 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस संबंध में कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से हम लोग चाहते हैं कि जल्द ही इस योजना को पूरा किया जाए। इस सड़क के किनारे उद्योग विकसित करने हेतु लगभग 1500 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाना है और साथ ही पटना-गया-डोभी फोरलेन से 9 बाईपास को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेल ओवर ब्रिज के निर्माण को लेकर रेलवे से बातचीत की जा रही है। जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.