यास तूफान को लेकर पटना में हाई अलर्ट, डीएम ने जारी किया इमरजेंसी नंबर, संकट में करें फोन

0
12

पटनाः राजधानी सहित पटना जिले के नागरिकों को चक्रवाती यास तूफान से जन सुरक्षा और बचाव-राहत कार्य के लिए नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के साथ एंबुलेंस और चिकित्सकों की टीम को नियंत्रण कक्ष में अलर्ट मोड में तैनात किया गया है. बुडको, नगर निगम, पथ निर्माण विभाग, वन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम 24 घंटे कार्य के लिए तैयार रखी गई है.

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि जिला नियंत्रण कक्ष के अतिरिक्त जिले के दानापुर, पालीगंज, मसौढ़ी, पटना सिटी और बाढ़ अनुमंडल में नियंत्रण कक्ष में एंबुलेंस के साथ चिकित्सकों का दल तैनात किया गया है. नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे आपदा प्रबंधन से जुड़े विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी तीन पाली में कार्य करेंगे.

संकट में इन नंबरों पर फोन कर मांगे मदद

जिला नियंत्रण कक्ष की तरफ से जो नंबर जारी किया गया है उसमें 0612-2219810, 0612-2219234, 0612-2219199, 612-2219911, 612-2219915 है. इन नंबर पर किसी भी परस्थिति में फोन कर मदद मांग सकते हैं. पटना जिले में यास’ तूफान का असर गुरुवार व शुक्रवार को जिले में दिख सकता है. तेज हवाओं के साथ बारिश, आकाशीय बिजली व पेड़ों के गिरने की आशंका है. सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को 24 घंटे हाई अलर्ट पर रखा गया है.

पटना में जल निकासी को तैयार है बुडको

राजधानी क्षेत्र में संभावित जलजमाव के मद्देनजर बुडको को सभी संप हाउस को चालू स्थिति में रखने की जिम्मेदारी दी गई है.तूफान से यदि बिजली संचरण में बाधा आती है तो डीजल पंपसेट से जल निकासी का अग्रिम प्रबंध करने को कहा गया है.नगर निगम को निर्देश दिया गया कि शहर में साफ-सफाई का पुख्ता इंतजाम किया जाए. वहीं, पटना जिले में गंगा नदी में नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here