प्रभात खबर से मिली जानकारी के अनुसार- पटना मेट्रो रेल डिपो निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है.

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार ने गुरुवार को 75.945 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी. पटना सदर अंचल के पहाड़ी में 50.59 और रानीपुर में 25.35 एकड़ जमीन अधिगृहीत की जायेगी. भू- अर्जन निदेशालय जल्द ही इसकी प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर देगा.

50 एकड़ से अधिक भूमि के अधिग्रहण की मंजूरी सरकार द्वारा दी जाने के कारण डीएम के माध्यम से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था. सरकार की अधिसूचना के बाद दावा-आपत्ति के लिए 30 दिनों का समय दिया जायेगा.

दावा-आपत्ति के बाद संशोधित सूची जारी कर जमीन का अधिग्रहण जिला प्रशासन शुरूकर देगा. जिन लोगों की जमीन का अधिग्रहण होगा, उनको मुआवजा साथ ही दिया जायेगा. मुआवजा राशि नगर विकास विभाग जिला प्रशासन को पहले ही दे चुका है.

बिहार के भी कई कोचिंग सेंटर CBI के निशाने पर, 50 लाख रुपये में NEET Exam पास कराने की गारंटी का खुलासा

मंत्री राम सूरत कुमार ने कहा कि पटना मेट्रो बिहार सरकार की एक महात्वाकांक्षी परियोजना है. भू-अर्जन सरकार की प्राथमिकता में है. ज्यादा जरूरी परियोजनाओं को व्यक्तिगत रुचि लेकर निष्पादित किया जा रहा है, ताकि भू-अर्जन की वजह से देर नहीं हो.

Leave a comment

Your email address will not be published.