बिहार पुलिस ने महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। आपको बता दें इन दिनों बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर महिलाओं की भर्ती की जा रही है। सरकार की तरफ से भी पुलिस भर्ती परीक्षाओं में महिलाओं को बहुत ज्यादा आरक्षण की सुविधा दी जा रही है।

 

जिसके बाद अब बिहार में महिला पुलिस पुरुष पुलिस के साथ ही काम करती हुई नजर आएगी। इसी के बीच एक नई व्यवस्था के तहत अब बिहार में महिला पुलिसकर्मी बाइक से पेट्रोलिंग करते हुए दिखाई देंगी। इसके लिए स्पेशल महिला टीम का गठन करने के साथ-साथ उन्हें खास प्रकार की ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

सूचना के अनुसार बड़े शहरों के अनुसार ही यहां पर महिला पुलिसकर्मियों को बाइक स्कूटी मुहैया कराई जाएगी। इसका नाम महिला टाइगर दल रखा गया है। मुंगेर पुलिस ने इसकी कवायद भी तेज कर दी हैं। पहले चरण में शहर में इसे लागू करने की तैयारी है उसके बाद अन्य जगहों पर इसे लागू किया जाएगा।

 

इसके साथ-साथ राज्य के बड़े शहरों में भी गश्ती दल को पूरी तरह से सक्रिय करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई हैं। दूसरी तरफ स्कूटी मिलने के बाद महिला पुलिसकर्मियों को गलियों और कस्बों में पेट्रोलिंग करने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। गली मोहल्लों में पेट्रोलिंग होने से छोटी-बड़ी समस्याओं पर रोक लगेगी।

सूचना के मुताबिक बिहार के मुंगेर जिले के 240 महिला पुलिस फोर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग खत्म होते ही सभी को विशेष टास्क के तहत नियुक्ति दी जाएगी। जिले के स्कूल कॉलेज व मुख्य इलाकों में उनकी तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही पुलिसिंग अच्छा और आधुनिक बनाने के उद्देश्य से इस योजना पर काम किया जा रहा है।